चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Rajasthan: अशोक गहलोत ने की बड़ी घोषणाएं, जयपुर के किए दो हिस्से, राज्य में बनेंगे 19 जिले और 3 संभाग

08:13 PM Mar 17, 2023 IST | Bhola Sharma
सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा चुनावी दांव खेला है।
Advertisement

Rajasthan: राजस्थान में इस साल के अंत तक चुनाव होने वाले हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा चुनावी दांव खेला है। उन्होंने विधानसभा में ऐलान किया कि राज्य में और 19 नए जिले और तीन संभाग (मंडल) बनाए जाएंगे। इसके बाद प्रदेश में जिलों की संख्या 50 हो जाएगी।

Advertisement

इसके अलावा जयपुर के भी दो हिस्से किए जाएंगे। जयपुर शहर को उत्तर और दक्षिणी हिस्से में बांटा जाएगा।

ये बनेंगे तीन नए संभाग

बांसवाड़ा
पाली
सीकर

ये होंगे राज्य के नए जिले

जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, दूदू, कोटपुतली, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, फलोदी, अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना, गंगापुर सिटी, खेतड़ी, नीमकाथाना, फलौदी, सलम्बूर, सांचोर, शाहपुरा।

Advertisement

गहलोत बोले- काफी दिन से हो रही थी नए जिलों की मांग

अशोक गहलोत ने कहा कि हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांग मिली थी। इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई थी, और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है। मैं अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं।

 

महाकाल कॉरिडोर की तर्ज पर बनेगा गोविंद देव मंदिर

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जयपुर के आराध्य देव गोविंद देव जी मंदिर को उज्जैन महाकाल के मंदिर परिसर की तरह कॉरिडोर बनाकर विकसित किया जाएगा। इसके अलावा तीर्थराज पुष्कर विकास प्राधिकरण के गठन की भी सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा की है।

सिंचाई के लिए 37 करोड़ रुपए मंजूर

इस बीच, सीएम गहलोत ने सिंचाई क्षमता बढ़ाने और नहरों और बांधों में पानी की बर्बादी को रोकने की परियोजनाओं के लिए 37 करोड़ रुपये की मंजूरी दी।

परियोजनाओं के तहत बांसवाड़ा जिले के कागड़ी बांध का 10 करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके अलावा 11.73 करोड़ रुपये का इस्तेमाल गजाधरपुरा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जयपुर की कालवाड़ तहसील में कलाख बांध तक नहर की लाइनिंग के लिए किया जाएगा।

सवाईमाधेपुर में नहर को किया जाएगा पक्का

सवाईमाधोपुर जिले की बामनवास तहसील के मोरा सागर बांध से नहर को 15.03 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पक्का किया जाएगा।

परियोजनाओं से सिंचाई क्षमता में सुधार होगा और पानी की बर्बादी कम होगी। गहलोत ने 2022-23 के बजट में बांधों और नहरों के जीर्णोद्धार के लिए 800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की थी। इनमें से 611.95 करोड़ रुपये के कार्य स्वीकृत हो चुके हैं।

पेयजल पर 362.13 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार

गहलोत ने विधानसभा को बताया कि राजस्थान सरकार उदयपुर जिले के 367 गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 362.13 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सोम-कमला-अंबा बांध से इन गांवों को पेयजल आपूर्ति करने वाली परियोजना के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें: Sikar News: शेखावटी महोत्सव में बोले सीएम गहलोत- भाजपा वीरांगनाओं को सड़क पर लाकर बेइज्जती कर रही

(Xanax)

Advertisement
Tags :
ashok gahlotbudget sessionJaipur NewsRajasthan News
Advertisement
Advertisement