whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Churu Lok Sabha Election Result: चुरु में राहुल कस्वां जीते, भाजपा छोड़ कांग्रेस में हुए थे शामिल

Churu Seat Chunav Result: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए टिकट न मिलने पर भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए राहुल कस्वां ने मैदान मार लिया है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र झाझड़िया को मात दी।
06:35 AM Jun 04, 2024 IST | Rakesh Choudhary
churu lok sabha election result  चुरु में राहुल कस्वां जीते  भाजपा छोड़ कांग्रेस में हुए थे शामिल
Churu Lok Sabha Election Result 2024

Churu Seat Chunav Result: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए टिकट न मिलने पर भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए राहुल कस्वां ने मैदान मार लिया है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र झाझड़िया को मात दी। राजस्थान की 25 सीटों में से 12 पर 19 अप्रैल को और 13 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। चूरू सीट से भाजपा ने इस बार दो बार के सांसद राहुल कस्वां का टिकट काटकर पैरालंपियन देवेंद्र झाझड़िया को प्रत्याशी बनाया था। वहीं बीजेपी के टिकट काटने से नाराज राहुल कस्वां कांग्रेस में चले गए और कांग्रेस ने उन्हें टिकट दे दिया था। चूरू सीट पर 19 अप्रैल को प्रथम चरण में मतदान हुआ था। इस सीट पर 62.98 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं 2019 के चुनाव में 65.65 प्रतिशत मतदान हुआ था। ऐसे में कम वोटिंग बीजेपी का नुकसान करा सकती है। हालांकि रामसिंह कस्वां के परिवार की परंपरागत सीट होने की वजह से यह सीट भाजपा हार सकती है।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

जानें इस सीट का इतिहास

इस सीट पर पिछले 25 साल से भाजपा का कब्जा रहा है। साल 1999 से लेकर अब तक इस सीट पर भाजपा लगातार विजयी होती आ रही है। 1999 में रामसिंह कस्वां यहां से चुनाव जीतने के बाद केंद्र की अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री बने। इसके बाद वे 2004 और 2009 के चुनाव में भी लगातार विजयी हुए। 2014 में भाजपा ने यहां से उनके बेटे राहुल कस्वां को प्रत्याशी बनाया। उन्होंने 2014 और 2019 के चुनाव में लगातार 2 बार जीत दर्ज की। इससे पहले इस सीट पर 1991 में भी भाजपा ने जीत दर्ज की थी।

कांटे की टक्कर

कुल मिलाकर चूरू सीट पर लड़ाई कांटे की है। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी कस्वां परिवार के बिना इस सीट पर विजय पताका फहरा पाएगी या कस्वां परिवार के पक्ष में चूरू के मतदाता एकमत होकर अपना निर्णय सुनाएंगे। फैसला जो भी हो जीत तो लोकतंत्र की ही होगी।

ये भी पढ़ें: UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो