whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'चमत्कारी' बाबा हूं, मिट्टी की ईंट को सोने की ईंट बना दूंगा'; मांगीलाल ऐसे फंसाता था लोग, करोड़ों लेकर फरार

Fraud Baba Mangilal Story: राजस्थान के फ्रॉड बाबा मांगीलाल मेघवाल की कहानी सामने आई है। उसके साथियों ने ही चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। पुलिस ने ठगी की शिकायतें मिलने के बाद गिरोह के 4 लोगों को दबोचा और उनके सरगना के बारे में पता लगाया।
11:35 AM Sep 14, 2024 IST | Khushbu Goyal
 चमत्कारी  बाबा हूं  मिट्टी की ईंट को सोने की ईंट बना दूंगा   मांगीलाल ऐसे फंसाता था लोग  करोड़ों लेकर फरार
बाबा मांगीलाल ने बड़े-बड़े दावे करके लोगों को जाल में फंसाया था।

Rajasthan Kota Fraud Baba Inside Story: राजस्थान की कोटा पुलिस आजकल एक ढोंगी बाबा मांगीलाल मेघवाल की तलाश में दर-दर भटक रही है। इस बाबा पर झूठे दावे और झाड़ फूंक करके लोगों को ठगने का आरोप है। बाबा करोड़ों रुपये लेकर फरार है और उसके खिलाफ अब तक 10 से ज्यादा लोग SP ऑफिस पहुंच कर शिकायत दे चुके हैं। वहीं चर्चा है कि बाबा के जाल में पुलिस विभाग के आला अधिकारी भी फंसे हुए हैं, लेकिन उनमें से अभी तक कोई सामने नहीं आया है।

कोटा ग्रामीण की इटावा थाना पुलिस बाबा के 4 साथियों को गिरफ्तार करके पूछताछ कर चुकी है, लेकिन 5 दिन से बाबा का कोई सुराग नहीं लगा है। आरोप है कि वह खुद को चमत्कारी बाबा बताता था और लोगों को कहता था कि उसके बाद जादुई मंत्र है, जिससे वह मिट्टी की ईंट को सोने की ईंट में बदल देगा। 9 दिन में यह चमत्कार हो जाएगा। ऐसे दावे करके उसने लोगों को अपने जाल में फंसाया और पैसे लेकर फरार हो गया।

यह भी पढ़ें:1200 जवान, तोप-रॉकेट और राइफल…भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास पाकिस्तान के साथ चीन को भी चेतावनी

2 सितंबर को दर्ज कराई थी पहली शिकायत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इटावा (कोटा) निवासी सिकंदर नायक बाबा की ठगी का शिकार हुए। उन्होंने 2 सितंबर को 10 लाख के फ्रॉड का केस दर्ज कराया था। पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए 8 सितंबर को बाबा के साथियों तुलसीराम सुमन, नरेंद्र सिंह, सुरेश मीणा, राजेंद्र एरवाल को दबोच लिया। पुलिस पूछताछ में इन्होंने अपने गिरोह के सरगना बाबा मांगीलाल के बारे में बताया। साथ ही बताया कि यह बाबा वही है, जिसका चमत्कारी दरबार कोआ के DCM इलाके में साल 2023 में काफी मशहूर था।

पूछताछ में खुलासा हुआ कि बाबा मांगीलाल एक दरबार लगाता था और इसमें मंत्र फूंककर मिट्टी की ईंटें बांटता था। वह दावा करता था कि 9 दिन बाद यह ईंट सोने की ईंट बन जाएगी। इस लालच में लोग उसके दरबार में आते थे और 500 रुपये देकर ईंट ले जाते थे। इतना ही नहीं, लोग हजारों-लाखों रुपये का चढ़ावा देते थे। वह चावल में डुबोकर पैसे डबल करने का लालच भी देता था। बाबा की पोल खुलने लगी तो साल 2023 में वह फरार हो गया और अब एक साल बाद वह फिर से एक्टिव हो गया।

यह भी पढ़ें:Video: Elon Musk ने रचा इतिहास! अंतरिक्ष में कराई अनोखी Spacewalk, जानिए कैसे?

कोटा के मशहूर बिजनेसमैन भी जाल में फंसे

इटावा (कोटा) DSP शिवम जोशी के अनुसार, आरोपी बाबा मांगीलाल मेघवाल उर्फ बाबा राजस्थान के ही गांव कैथून का निवासी है। उसके साथियों ने पुलिस को बताया कि बाबा एक वीडियो दिखाकर मिट्टी की ईंट को सोने की ईंट में बदलने का प्रोसेस दिखाकर इम्प्रेस करता था। अपने इरादे पूरे करने के लिए उसने एक कमरा किराये पर ले रखा था और इसी में एक मंदिर बना रखा था। DCM की इंद्रा कॉलोनी निवासी बिजनेसमैन नवल किशोर नागर भी उसकी ठगी का शिकार हुए हैं।

बाबा ने नवल किशोर का कमरा ही किराये पर ले रखा था। वह जनवरी 2023 में बाबा से मिला था, जिसके बारे में उसे लोगों से पता चला। बीमार पत्नी का इलाज कराने के चक्कर में वह बाबा के जाल में फंस गया। इटावा के किसान गोविंद कुशवाहा भी बाबा के जाल में फंसे थे। कोटा ग्रामीण SP करण शर्मा कहते हैं कि बाबा के जाल में फंसे लोगों ने अप्रैल 2023 में भी ग्रामीण SP कावेंद्र सागर को उसके खिलाफ शिकायत दी थी। कैथून थाना पुलिस भी जांच में जुटी है।

यह भी पढ़ें:सेक्स, वर्जिनिटी, लेस्बियन और…मेडिकल कोर्स के सिलेबस से क्यों हटाए गए ये टॉपिक?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो