whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result: राजस्थान में क्लीन स्वीप नहीं कर पाई BJP, बाड़मेर से केंद्रीय मंत्री समेत कई नेता चुनाव हारे

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result Latest Update: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं। भाजपा लगातार तीसरी बार प्रदेश में क्लीन स्वीप नहीं कर पाई। वहीं कांग्रेस ने 10 साल बाद प्रदेश में जीत का सूखा खत्म किया।
05:30 AM Jun 04, 2024 IST | Rakesh Choudhary
rajasthan lok sabha election 2024 result  राजस्थान में क्लीन स्वीप नहीं कर पाई bjp  बाड़मेर से केंद्रीय मंत्री समेत कई नेता चुनाव हारे
Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आना शुरू हो चुके हैं। राजस्थान की सभी 25 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। भाजपा ने 14 और कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की है।  चुनाव आयोग ने जयपुर शहर से बीजेपी उम्मीदवार मंजू शर्मा, अजमेर से भागीरथ चौधरी, राजसमंद महिमा सिंह और जयपुर ग्रामीण से राव राजेंद्र सिंह को विजयी घोषित कर दिया है। वहीं भरतपुर सीट से कांग्रेस की संजना जाटव ने भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप कोली को 51 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया।

बाड़मेर सीट से मोदी सरकार में मंत्री कैलाश चौधरी तीसरे नंबर पर रहे। उन्हें 2 लाख 27 हजार वोट मिले। जबकि कांग्रेस के उम्मेदाराम बेनीवाल 1 लाख 28 हजार से अधिक वोटों से चुनाव जीते। दौसा में कांग्रेस के मुरारीलाल मीणा ने कन्हैयालाल मीणा को 2 लाख अधिक वोटों से पराजित किया। वहीं बांसवाड़ा में इंडिया प्रत्याशी राजकुमार रोत ने बीजेपी के महेंद्रजीत मालवीया को 1 लाख 50 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया।  चूरू सीट पर कांग्रेस के राहुल कस्वां ने भाजपा के देवेंद्र झाझड़िया को हरा दिया। वहीं करौली-धौलपुर में कांग्रेस के भजनलाल जाटव ने भाजपा की इंदु देवी जाटव को हरा दिया।

प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में कुछ सीटें हाॅट सीटें बनी हुई है। उसमें सबसे पहली सीट बाड़मेर-जैसलमेर है। इस सीट पर रविंद्र सिंह भाटी के चुनाव लड़ने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। वहीं जोधपुर में मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। जालोर-सिरोही में सीएम गहलोत के बेटे वैभव गहलोत दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। 2019 में उन्हें जोधपुर में हार मिली थी। बीकानेर से मोदी सरकार में कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल चुनाव मैदान में हैं। वहीं कोटा-बूंदी से लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की साख भी दांव पर है।

कुल मिलाकर प्रदेश में बीजेपी इस बार क्लीन स्वीप नहीं कर पाएगी। पार्टी को 2-4 सीटों का नुकसान हो सकता है। 1 जून को एग्जिट पोल के अनुमानों में किसी भी एजेंसी ने बीजेपी को पूरी सीटें नहीं दी। ऐसे में बीजेपी को राजस्थान में नुकसान तय है। प्रदेश में बीजेपी को बाड़मेर-जैसलमेर, दौसा, नागौर, करौली-धौलपुर जैसी सीटों पर हार का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आइये जानते हैं राजस्थान की 25 सीटों पर किस पार्टी के कौनसे प्रत्याशी पर जीत का सेहरा बंधता है।

क्र.सं.लोकसभा क्षेत्र का नामकांग्रेस भाजपारिजल्ट
1जयपुर शहरप्रताप सिंह खाचरियावासमंजू शर्मामंजू शर्मा जीतीं
2जयपुर ग्रामीणअनिल चोपड़ाराव राजेंद्र सिंहराव राजेंद्र सिंह जीते
3नागौरहनुमान बेनीवालज्योति मिर्धाहनुमान बेनीवाल जीते
4बाड़मेर-जैसलमेरउम्मेदारामकैलाश चौधरीउम्मेदाराम जीते
5बीकानेरगोविंदराम मेघवालअर्जुनराम मेघवालअर्जुनराम मेघवाल जीते
6जोधपुरकरण सिंह उचियारड़ागजेंद्र सिंह शेखावतगजेंद्र सिंह शेखावत जीते
7उदयपुरताराचंद मीणामन्नालाल रावतमन्नालाल रावत जीते
8कोटा-बूंदीप्रहलाद गुंजलओम बिरलाओम बिरला जीते
9दौसामुरारीलाल मीणाकन्हैयालाल मीणामुरारी मीणा जीते
10राजसमंददामोदर गुर्जरमहिमा सिंहमहिमा सिंह जीतीं
11अलवरललित यादवभूपेंद्र यादवभूपेंद्र यादव जीते
12सीकरअमराराम सुमेधानंद सरस्वतीअमराराम जीते
13चित्तौड़गढ़उदयलाल आंजनासीपी जोशीसीपी जोशी जीते
14जालोर-सिरोहीवैभव गहलोतलुंबाराम चौधरीलुंबाराम चौधरी जीते
15चूरूराहुल कस्वांदेवेंद्र झाझड़ियाराहुल कस्वां जीते
16श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़कुलदीप इंदौराप्रियंका बैलानकुलदीप इंदौरा जीते
17बांसवाड़ाराजकुमार रोतमहेंद्रजीत सिंह मालवीयाराजकुमार रोत जीते
18झुंझुनूंबृजेंद्र ओलाशुभकरण चौधरीबृजेंद्र ओला जीते
19झालावाड़-बारांउर्मिला जैनदुष्यंत सिंहदुष्यंत सिंह जीते
20भरतपुरसंजना जाटवरामस्वरुप कोलीसंजना जाटव जीतीं
21पालीसंगीता बेनीवालपीपी चौधरीपीपी चौधरी जीते
22धौलपुर-करौलीभजनलाल जाटवइंदु देवी जाटवभजनलाल जाटव आगे
23अजमेररामचंद्र चौधरीभागीरथ चौधरीभागीरथ चौधरी जीते
24भीलवाड़ाडाॅ. सीपी जोशीदामोदर अग्रवालदामोदर अग्रवाल जीते
25टोंक-सवाईमाधोपुरहरीश मीणासुखबीर सिंह जौनपुरियाहरीश मीणा जीते

एग्जिट पोल के नतीजे

वहीं बात करें एग्जिट पोल के आंकड़ों की तो अधिकांश एजेंसियों ने भाजपा को 20-22 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं कांग्रेस को 2-4 सीटें दे रहे हैं। देश के सबसे भरोसेमंद न्यूज 24 टुडेज चाणक्या के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी प्रदेश में 22 सीटें मिल सकती है। वहीं कांग्रेस को 2 और अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है।

एक्जिट पोलNDAINDIअन्य
NEWS24 TODAY’S CHANAKYA2221
ABP C-VOTER21-232-40
INDIA TODAY AXIS16-195-71-2
POLSTRAT1951

पिछला प्रदर्शन दोहराने की चुनौती

बात करें 2019 के परिणामों की तो प्रदेश की सभी 25 सीटों पर भाजपा ने एकतरफा जीत दर्ज की थी। हालांकि इस बार भाजपा की राह आसान नहीं है। वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने क्लीन स्वीप किया था। हालांकि नागौर सीट पर बीजेपी ने हनुमान बेनीवाल की आरएलपी के साथ गठबंधन किया था। वहीं 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 25 में से 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं 4 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की थी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो