whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Rajasthan Winter Alert: प्रदेश में उत्तरी हवाओं से छूटने लगी धूजणी, ये स्थान रहे सबसे ठंडे

08:31 PM Nov 25, 2022 IST | Nirmal Pareek
rajasthan winter alert  प्रदेश में उत्तरी हवाओं से छूटने लगी धूजणी  ये स्थान रहे सबसे ठंडे
Rajasthan Winter Alert

Rajasthan Winter Alert: राजस्थान में उत्तरी ठंडी हवाओं के आने से कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। रात के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है, इस वजह से रात में और सुबह गलन बढ़ रही है। इसके ओर बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले ​दिनों में बारिश नहीं होगी, लेकिन ठंड गलन बढ़ाएगी।

फतेहपुर रहा सबसे ठंडा

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के चूरू और फतेहपुर में न्यूनतम पारा पांच डिग्री सेल्सियस रहा। यह दोनों जिले प्रदेश में सबसे ठंडे रहे। अगले 48 घंटे प्रदेश के उत्तरी-पूर्वी हिस्से में और सर्दी बढ़ सकती है। यहां के तापमान में दो डिग्री की गिरावट होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य में उत्तर-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से अधिकांश स्थानों पर पिछले तीन-चार दिनों से न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा रही है।

बता दें गुरूवार रात न्यूनतम तापमान करौली में 6.7 डिग्री सेल्सियस, माउंट आबू में 6.9 डिग्री, भीलवाड़ा में 7.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी व चित्तौड़गढ़ में 8.0 डिग्री, सीकर में 8.0 डिग्री, नागौर 8.2 डिग्री, कोटा में 8.5 डिग्री, धौलपुर में 8.6 डिग्री, गंगानगर में 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 27.3 व 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम केंद्र ने दी ये जानकारी

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक राजस्थान में कोई नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने की संभावना नहीं है। इस कारण अगले एक सप्ताह तक राज्य में कहीं भी बारिश या बादल छाने के कोई आसार नहीं है। बीते सप्ताह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जाने के बाद दूसरा नया तंत्र अभी तक नहीं आया है, जिसके कारण उत्तरी हवाओं का असर बढ़ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनाे में तापमान में उतार चढ़ाव बना रहेगा। इससे रातें ठंडी और दिन में तीखी धूप के कारण सर्दी के प्रकोप से कुछ आराम रहेगा। लगभग प्रदेश में रात से ही चल रही ठंडी हवा के कारण सर्दी का अहसास होने लगा है। लोग सुबह उठ रहे हैं तो तेज सर्दी ठिठुरा रही है। इससे सुबह जल्दी काम पर जाने वालों और मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों को स्वेटर, जैकेट और शॉल ओढ़ने पड़ रहे हैं।

(fjcinc.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो