whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कौन हैं 25 साल की संजना जाटव? कांग्रेस ने भरतपुर से बनाया उम्मीदवार

Sanjana Jatav Congress: कांग्रेस ने संजना जाटव पर एक बार फिर भरोसा जताया है। उन्हें विधानसभा चुनाव हारने के बाद लोकसभा चुनाव में उतारा गया है। संजना जाटव भरतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार होंगी। आइए जानते हैं इस सीट का सियासी समीकरण...
09:54 PM Mar 12, 2024 IST | Pushpendra Sharma
कौन हैं 25 साल की संजना जाटव  कांग्रेस ने भरतपुर से बनाया उम्मीदवार
Sanjana Jatav

Sanjana Jatav Congress: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट मंगलवार को जारी की। इसमें राजस्थान की 10 सीटों पर उम्मीदवार बदले गए हैं। भरतपुर से संजना जाटव को मैदान में उतारा गया है। वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। आइए जानते हैं कि संजना जाटव कौन हैं और वह बीजेपी उम्मीदवार रामस्वरूप कोली को किस तरह कड़ी टक्कर दे सकती हैं।

विधानसभा चुनाव में करना पड़ा था हार का सामना

संजना जाटव को सचिन पायलट खेमे का नेता माना जाता है। वह प्रियंका गांधी की पसंदीदा युवा और महिला नेताओं में से एक हैं। वह पिछले साल कठूमर से विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं। हालांकि उन्हें करीबी हार का सामना करना पड़ा था।

वह बीजेपी के प्रत्याशी रमेश खींची से 409 वोटों से हार गई थीं। अब कांग्रेस ने उन पर एक बार फिर भरोसा जताया है। कांग्रेस को उम्मीद है कि वह एससी-एसटी वोटरों में सेंध लगाकर चुनाव जीत सकती हैं। संजना यादव की उम्र 25 साल है और वह लॉ की पढ़ाई कर चुकी हैं। वह मूलरूप से कठूमर के गांव समूची से आती हैं। उनका मायका भुसावर में है। संजना अलवर जिला परिषद की मेंबर भी रह चुकी हैं।

क्या है सियासी समीकरण 

हालांकि भरतपुर लोकसभा सीट पर संजना जाटव का सफर आसान नहीं होगा क्योंकि राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा खुद भरतपुर से आते हैं। भरतपुर लोकसभा सीट पर भरतपुर और डीग जिले के 7 विधानसभा सीटों के वोटर वोट डालते हैं। अलवर जिले की कठूमर सीट के वोटर भी इसी सीट के अंतर्गत आते हैं। ऐसे में संजना जाटव को फायदा भी मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम के बेटों को मिला टिकट, देखें कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में कौन-कौन से दिग्गजों के नाम

त्रिकोणीय मुकाबला 

भरतपुर की सीट पर मुकाबला काफी रोचक होगा क्योंकि यहां बयाना की निर्दलीय विधायक ऋतु बनावत ने भी लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। ऋतु निर्दलीय चुनाव लड़ेंगी। ऐसे में वे बीजेपी के लिए टेंशन बन सकती हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी से बागी होकर चुनाव लड़ा था। जिसमें उन्हें जीत मिली।

ये भी पढ़ें: कुर्सी से उठे…पैर छूए फिर गले मिले, नायब सिंह सैनी और मनोहर लाल खट्टर ने 15 सेकंड में क्या दिए सियासी संदेश?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो