whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

राजस्थान में रहस्यमयी बुखार, जिसे घातक मान रहे डॉक्टर, अस्पतालों में सरकारी अलर्ट

What is Congo Fever: राजस्थान के जोधपुर की एक महिला की बुधवार रात को कांगो फीवर से मौत हो गई। उसका अहमदाबाद के एक हाॅस्पिटल में इलाज चल रहा था। वहीं राज्य सरकार ने इसको लेकर सख्त दिशा निर्देश जारी किए हैं।
09:30 AM Oct 10, 2024 IST | Rakesh Choudhary
राजस्थान में रहस्यमयी बुखार  जिसे घातक मान रहे डॉक्टर  अस्पतालों में सरकारी अलर्ट
Jodhpur Woman Dies due to Congo Fever

What is Congo Fever: राजस्थान के जोधपुर में 51 साल की महिला की कांगो बुखार से मौत हो गई। मामला सामने आने के बाद सरकार की नींद उड़ गई और आनन-फानन में बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। न्यूज एजेंसी से मिली रिपोर्ट के अनुसार जोधपुर की 51 साल की महिला का अहमदाबाद के एनएचएल म्यूनिसिपल मेडिकल काॅलेज में इलाज चल रहा था।

Advertisement

महिला कांगो बुखार से पीड़ित थी। इसकी पुष्टि पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाॅयरोलाॅजी द्वारा की गई जांच में हुई। इसके बाद उसने बुधवार को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मामले में वरिष्ठ अधिकारियों ने जोधपुर सीएमचओ को निर्देश दिया है कि वे प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करे और संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों की पहचान कर उसे आइसोलेशन में रखे।

सरकार ने सभी प्राइवेट संस्थानों को निर्देश दिया कि किसी भी मरीज में कांगो के लक्षण पाए जाने पर उसका सैंपल लिया जाए और जांच के लिए भेजा जाए। इस संबंध में चिकित्सा विभाग को भी सूचना भेजी जाए।

Advertisement

बुखार आने पर डाॅक्टर से संपर्क करें

इसके साथ ही नागौर के 20 साल के युवक को जयपुर के आरयूएचएस हाॅस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया था। उसकी मंकीपाॅक्स की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। जानकारी के अनुसार युवक दुबई से जयपुर आया था इस दौरान एयरपोर्ट पर जांच के दौरान उसके शरीर पर दाने पाए गए थे। जांच में उसे चिकनपाॅक्स से पीड़ित पाया गया था। सरकार ने लोगों से अपील है कि कांगो बुखार के प्रति सजग रहे और किसी भी संदिग्ध स्थिति में डाॅक्टर से संपर्क करें।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Ratan Tata को प्यार करती थी ये हसीना, पर कहीं और क्यों की शादी? सवाल अनसुलझा

जानें क्या है कांगो बुखार, कैसे फैलता है

बता दें कि कांगो बुखार का पूरा नाम राइमियन कांगो हेमेरेजिक फीवर है। यह बीमारी इंसानों के लिए घातक राइमियन कांगो हैमरेज फीवर जानवरों से इंसानों में फैलता है। कांगो एक जूनोटिक वायरस से फैलने वाला रोग है, जो मुख्य रूप से छोटे कीड़ों के काटने से फैलता है। इसके लिए पशुपालन विभाग ने भी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। ताकि पशुओं के जरिए रोग को फैलने से रोका जा सके।

ये भी पढ़ेंः ‘पूरी प्राॅपर्टी को बम से उड़ा दो, मगर…’ ताज होटल पर आतंकी हमले के बाद क्या बोले थे रतन टाटा

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो