खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Exclusive: सरपंच सोनू कंवर कौन? घूंघट में बोली फर्राटेदार इंग्लिश, फैन हुईं IAS टीना डाबी

Who is Jalipa Sarpanch Sonu Kanwar: IAS Tina Dabi एक कार्यक्रम में महिला सरपंच सोनू कंवर की इंग्लिश सुन हैरान रह गईं। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आखिर ये महिला सरपंच कौन है, न्यूज 24 की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में जानिए।
09:04 PM Sep 17, 2024 IST | Pushpendra Sharma
टीना डाबी ने जलीपा सरपंच का बढ़ाया हौसला।
Advertisement

Who is Jalipa Sarpanch Sonu Kanwar: राजस्थान की आईएएस और यूपीएससी 2015 टॉपर रहीं टीना डाबी चर्चित अधिकारी हैं। उनसे जुड़े किस्से सोशल मीडिया पर काफी वायरल होते हैं। टीना डाबी इस समय बाड़मेर कलेक्टर के रूप में कार्यरत हैं। जहां वे कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेती नजर आती हैं। इसी तरह के एक कार्यक्रम में राजपूती पोशाक में घूंघट ओढ़े एक महिला सरपंच ने जब फर्राटेदार अंग्रेजी बोलनी शुरू की, तो टीना डाबी हैरान नजर आईं। उन्होंने सरपंच की हौसला अफजाई के लिए तालियां भी बजाईं। आखिर जिस सरपंच की टीना डाबी मुरीद नजर आईं, वह कौन हैं। आइए जानते हैं।

Advertisement

सोनू कंवर ने की न्यूज 24 से खास बातचीत

महिला सरपंच का नाम सोनू कंवर है। वह बाड़मेर के जालीपा गांव की सरपंच हैं। इस गांव में एक कोयला खदान भी है। जिसे जेएसडब्ल्यू बाड़मेर पावर स्टेशन को लिग्नाइट की आपूर्ति करती है। जलीपा-कपूरडी थर्मल पावर प्रोजेक्ट JSW बाड़मेर पावर स्टेशन के रूप में भी मशहूर है। सोनू कंवर कई बार बड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग करती नजर आती हैं। आखिर सोनू ने इंग्लिश कहां से सीखी और वे कितनी पढ़ी-लिखी हैं। इसके बारे में उन्होंने न्यूज 24 से खास बातचीत में बेबाकी से बात की।

कोयंबटूर से की है पढ़ाई 

सोनू कंवर ने कहा- मेरे पिता तमिलनाडु के कोयंबटूर में रहते हैं। वह 40 साल से वहां कपड़े का बिजनेस कर रहे हैं। मेरी पढ़ाई लिखाई भी कोयंबटूर से हुई थी। मैंने वहां से बीकॉम किया है। आप इतनी अच्छी इंग्लिश कैसे बोल लेती हैं, क्या आपने कोई कोर्स किया है? इस सवाल के जवाब में सोनू ने कहा- हमारे यहां इंग्लिश कम्पलसरी थी। पढ़ाई-लिखाई पूरी इंग्लिश में ही हुई है। इसलिए इसे बोलने-समझने में दिक्कत नहीं होती। हालांकि 2016 में जलीपा में शादी होने के बाद मैंने इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी से बीए भी किया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: राजस्थान में ‘तूफान’ से 8 लोगों की मौत, सिरोही में हाईवे पर रॉन्ग साइड से आते समय हादसा

2020 में बनी थीं सरपंच 

सोनू कंवर ने आगे बताया कि वह 2020 में सरपंच बनी थीं। इसके बाद से ही वह लगातार कई बड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लेती आई हैं। जिससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा है। सोनू ने कहा कि टीना डाबी से बातचीत में उन्होंने क्षेत्र में पानी का मुद्दा उठाया। मैडम से मिलकर काफी अच्छा लगा।

घूंघट में क्यों रहती हैं सरपंच? 

सोनू कंवर ने इस सवाल के जवाब में कहा- ये कोई बंदिश नहीं है। ये हमारी परंपरा है। मैं घूंघट में खुश हूं। ऐसा नहीं है कि मैंने इसे किसी के दबाव में ओढ़ा है। कई बार मैं घूंघट नहीं भी करती। इसलिए ऐसी कोई बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: यहां हर साल ‘पति’ बदलती है महिला, मर्दों का लगता है मेला; अगले साल फिर चुनती है नया पार्टनर

मैटरनिटी लीव से लौटी हैं टीना डाबी

आपको बता दें कि आईएएस टीना डाबी हाल ही में मैटरनिटी लीव से लौटी हैं। वह इससे पहले जैसलमेर की जिला कलेक्टर थीं। इसके बाद उन्होंने जयपुर में भी सरकारी नौकरी की। उनके दूसरे पति आईएएस प्रदीप गवांडे बाड़मेर से करीब 150 किमी दूर स्थित जालोर में पोस्टेड हैं। वह जिला कलेक्टर हैं।

ये भी पढ़ें: ‘चमत्कारी’ बाबा हूं, मिट्टी की ईंट को सोने की ईंट बना दूंगा’; मांगीलाल ऐसे फंसाता था लोग, करोड़ों लेकर फरार

Open in App
Advertisement
Tags :
Tina Dabi
Advertisement
Advertisement