whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन शाम में 3 कामों को करने से घर में आती है दरिद्रता

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया के दिन विशेषतौर पर मां लक्ष्मी और विष्णु जी की पूजा की जाती है। इस दिन सोना खरीदना भी शुभ माना जाता है। लेकिन आज हम आपको उन तीन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कभी भी किसी व्यक्ति को अक्षय तृतीया के दिन शाम में नहीं करने चाहिए, नहीं तो उनकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।
12:12 PM May 10, 2024 IST | Nidhi Jain
akshaya tritiya 2024  अक्षय तृतीया के दिन शाम में 3 कामों को करने से घर में आती है दरिद्रता

Akshaya Tritiya 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज यानी 10 मई को अक्षय तृतीया है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, आज के दिन धन की देवी लक्ष्मी और विष्णु जी की उपासना करना शुभ होता है। आज माता लक्ष्मी और विष्णु जी की पूजा के शुभ मुहूर्त का आरंभ प्रात: काल 05 बजकर 33 मिनट से हो गया है, जिसका समापन दोपहर 12 बजकर 18 मिनट पर होगा। इसी बीच आप कभी भी देवी-देवताओं की पूजा कर सकते हैं।

कहा जाता है कि जो लोग आज के दिन सच्चे मन से मां से जो कुछ भी मांगते हैं, उन्हें वो जरूर मिलता है। इसके अलावा उनके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। लेकिन आज हम आपको उन तीन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अक्षय तृतीया के दिन शाम में बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए, नहीं तो आपको धन हानि हो सकती है।

ये भी पढ़ें- केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के खुले कपाट, जानें कब से कर सकेंगे श्री बद्रीनाथ धाम के दर्शन

झाड़ू न लगाएं

अक्षय तृतीया के दिन शाम में घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। धार्मिक मान्यता के अनुसार, झाड़ू में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। अगर आप आज शाम में झाड़ू लगाते हैं, तो इससे आपके घर में दरिद्रता का वास हो सकता है। इसके अलावा आपकी आर्थिक स्थिति पर भी असर पड़ सकता है।

खाली हाथ न जाने दें

अक्षय तृतीया के दिन शाम में अगर आपके घर पर कोई भी कुछ मांगने आता है, तो उसे खाली हाथ वापस न भेजें। इसके अलावा आज के दिन किसी गाय या कुत्ते को भी अपने घर की दहलीज से खाली पेट न जाने दें। नहीं तो इससे आपको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

दहलीज को साफ रखें

आमतौर पर कहा जाता है कि घर की दहलीज को हमेशा साफ रखना चाहिए, नहीं तो इससे घर में दरिद्रता आती है। खासतौर पर किसी फेस्टिवल या फिर शुभ तिथि के दिन घर की दहलीज को साफ रखना चाहिए, क्योंकि देवी-देवता घर के मुख्य द्वार से ही घर में प्रवेश करते हैं। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन यानी आज सुबह उठते ही अपने घर की दहलीज को साफ कर लें।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra: अक्षय तृतीया पर अपनाएं पंडित सुरेश पांडेय के बताए अचूक उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो