whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आज है अपरा एकादशी व्रत, जानें व्रत व पूजा करने की शुभ तिथि

Apara Ekadashi: अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। बता दें कि इस दिन जो लोग विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे भगवान विष्णु की पूजा करने की शुभ तिथि और व्रत रखने की शुभ तिथि क्या है।
03:49 PM Jun 01, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
आज है अपरा एकादशी व्रत  जानें व्रत व पूजा करने की शुभ तिथि

Apara Ekadashi 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज यानी 2 जून 2024 को अपरा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। अपरा एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पितहै। इस दिन विधि-विधान और कई नियमों का पालन करना पड़ता है। जो लोग अपरा एकादशी के दिन सारे नियमों का पालन करते हैं उन्हें सभी पापों का प्रायश्चित मिल जाता है। साथ ही इस दिन व्रत रखने से समाज में मान-सम्मान के साथ यश में वृद्धि होती है। साथ ही पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। मान्यता है कि जो लोग विधि-विधान भगवान विष्णु की पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामना भी पूरी हो जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का शुभ मुहूर्त क्या है साथ ही शुभ तिथि क्या है।

अपरा एकादशी कब

वैदिक पंचांग के अनुसार, अपरा एकादशी तिथि की शुरुआत 2 जून 2024 दिन रविवार को सुबह 5 बजकर 04 मिनट पर हो रही है। वहीं अपरा एकादशी की समाप्ति अगले दिन यानी 3 जून 2024 दिन सोमवार की रात 2 बजकर 41 मिनट पर होगी। उदया तिथि के अनुसार अपरा एकादशी 2 जून को मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, 2 जून को भगवान विष्णु की पूजा होगी। साथ ही आज यानी 2 जून को अपरा एकादशी का व्रत भी रखा जाएगा।

कैसें करें भगवान विष्णु की पूजा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अपरा एकादशी के दिन भगवान शिव की पूजा करने के लिए सबसे पहले सुबह में उठें और स्नान करें। स्नान करने के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें। कपड़े पहनने के बाद व्रत का संकल्प लें। उसके बाद चौकी लेकर घर के मंदिर में रखें और पर सफेद या पीला रंग का कपड़ा बिछाएं। कपड़ा बिछा के भगवान विष्णु की मूर्ति या प्रतिमा स्थापित करें। बाद में भगवान विष्णु पर तुलसी के पत्ते, फूल, फल और पीले रंग की मिठाई अर्पित करें। उसके बाद विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें।

अपरा एकादशी व्रत करने के फायदे

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अपरा एकादशी के दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है।

इस दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

अपरा एकादशी का व्रत करने से पितरों का पिंडदान करने के बराबर फल मिलता है। साथ ही व्रत रखने से घर में धन-धान्य की वृद्धि भी होती है।

पद्य पुराण के अनुसार, जो लोग अपरा एकादशी का व्रत रखते हैं उन्हें स्वर्ग की प्राप्ति होती है। साथ ही प्रेत योनि से मुक्ति मिलती है।

जो लोग अपरा एकादशी के दिन व्रत रखते हैं उन्हें दिन भर ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- कलयुग में बनेगा महाभारत काल जैसा खतरनाक योग, 23 जून से 5 जुलाई तक रहना होगा सावधान

यह भी पढ़ें- आज 3 बजकर 52 म‍िनट पर जाग जाएगा 5 राश‍ियों का भाग्‍य, जानें क्‍या होने वाला है खास

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो