whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Astro Tips : दाहिने हाथ से ही क्यों दिया जाता है आशीर्वाद? जानें 5 ज्योतिषीय कारण

Astro Tips : आपने देखा होगा सभी लोग दाहिने हाथ से आशीर्वाद देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दाहिने हाथ से क्यों आशीर्वाद दिया जाता है। अगर नहीं तो आज इस खबर में जानेंगे कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने के पीछे का ज्योतिष कारण क्या है।
04:29 PM May 15, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
astro tips   दाहिने हाथ से ही क्यों दिया जाता है आशीर्वाद  जानें 5 ज्योतिषीय कारण

Astro Tips : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शुभ और अशुभ बातों का बहुत ज्यादा ध्यान रखा गया है। बता दें कि इन नियमों का पालन करने से घर में सुख-शांति के साथ समृद्धि बनी रहती है। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग किसी भी शुभ कार्य में दाहिने हाथ का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही दाहिने हाथ से ही अपने से छोटे लोगों को आशीर्वाद भी देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों दाहिने हाथ से ही आशीर्वाद दिया जाता है। अगर नहीं तो आज इस खबर में जानेंगे कि आशीर्वाद देते समय दाहिने हाथ का प्रयोग क्यों किया जाता है।

क्यों देते हैं दाहिने हाथ से आशीर्वाद

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दाहिना हाथ का संबंध सूर्य से रखता है। इसलिए दाहिने हाथ को बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से मन में सकारात्मकता का संचार होता है।

सकारात्मक ऊर्जा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी मनुष्य के दाया हिस्सा सकारात्मक और ताक से भरपूर होता है। वहीं बायां हिस्सा नकारात्मक और कमजोर होता है। मान्यता है कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

नकारात्मक ऊर्जा

मान्यताओं के अनुसार, दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। साथ ही मन में सकारात्मक विचार आने लगता है।

एक्टिव होता है दाहिना हाथ

मनुष्य का दाया हिस्सा बांया हिस्सा ज्यादा एक्टिव होता है। इसलिए किसी भी कार्य को करने के लिए दाय हाथ का प्रयोग करते हैं। दाया हिस्सा में ऊर्जा अधिक होता है। साथ ही दाहिने हाथ को पवित्र भी माना गया है।

ज्योतिष में क्यों हैं खास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दाहिना हाथ का ज्योतिष में खास महत्व रखता है। दाहिना हाथ सूर्य ग्रह और सिंह राशि से संबंध रखता है। यह बहुत ही शुभ माना गया है। इसलिए कोई भी व्यक्ति दाहिने हाथ से आशीर्वाद देता है।

यह भी पढ़ें- डेढ़ महीने बाद शनि चलेंगे उल्टी चाल, 5 राशि वाले लोगों को मिलेगा कारोबार में लाभ

यह भी पढ़ें- 23 मई से राहु हो जाएंगे बाहुबली, 3 राशि के युवाओं के लिए बेहद शुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो