होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Astro Upay: बरसेगी देवी लक्ष्मी की कृपा, खुश होंगे पितर, दिन के अनुसार पशु-पक्षियों को दें भोजन

Feeding Birds and Animals: सनातन संस्कृति में पक्षियों और जानवरों को खाना खिलाने की परंपरा बहुत प्राचीन है। दिन के अनुसार इन्हें भोजन देने के भी लाभ अलग-अलग हैं। आइए जानते है, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पशु-पक्षियों को भोजन देने का क्या महत्व है और इससे क्या लाभ होते हैं?
07:18 PM May 24, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Feeding Birds and Animals: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पशु-पक्षियों को खाना खिलाने से ग्रहों की चाल प्रभावित होती है और वे प्रसन्न होते हैं। यह एक सबसे प्राचीन ज्योतिष उपाय है, जिससे जीवन में सौभाग्य, समृद्धि, ज्ञान और आध्यात्मिकता का विकास होता है। देवी लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा आजीवन बनी रहती है। आइए जानते हैं, दिन के अनुसार पशु-पक्षियों को कौन-सा भोजन कराने से क्या-क्या लाभ होते हैं?

Advertisement

दिन के अनुसार पशु-पक्षियों को खाना खिलाने के फायदे

🍲 रविवार के दिन गाय को गेहूं की रोटी और बंदरों को गुड़ खिलाना शुभ माना गया है। इस उपाय से सूर्य ग्रह प्रसन्न होते हैं, जिससे सौभाग्य में वृद्धि होती है।

🍲 चंद्रमा का आशीर्वाद पाने के लिए मछली आटे की गोलियां या सफेद गाय को रोटियां खिला सकते हैं। यह काम सोमवार को करना चाहिए। इस दिन गाय को पानी पिलाना भी अत्यंत शुभ रहता है। यह जीवन में शांति और सुख कायम रखता है।

🍲 मंगलवार के दिन बंदरों को चना और गुड़ खिलाने का रिवाज है। इस उपाय से मंगल ग्रह की कृपा प्राप्त होती है। साहस और उत्तम स्वास्थ्य के लिए यह उपाय बढ़िया है।

Advertisement

🍲 बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए बुधवार को गाय को हरी घास और चारा खिलाना अत्यंत शुभ माना गया है। इस दिन आप पक्षियों को बाजरा भी खिला सकते हैं। इस उपाय बुद्धि का विकास होता है, व्यापार में लाभ होता है।

🍲 गुरुवार के दिन गाय और घोड़ों को भीगी हुई चने की दाल और गुड़ खिलाने की परंपरा। कबूतरों को मक्का खिलाने के लिए भी गुरुवार का दिन सबसे अच्छा होता है। इससे पितरों की आत्मा तृप्त होती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

🍲 शुक्र ग्रह की कृपा पाने के लिए शुक्रवार को बिल्लियों को दूध पिलाना एक अच्छा उपाय माना गया है। इसके अलावा मछलियों को खाना खिलाना भी फायदेमंद होता है। जीवन में प्रेम बढ़ाने के लिए इस उपाय से फायदे होते हैं।

🍲 ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार काली गाय और काले कुत्ते का संबंध शनि ग्रह से है। इस दिन क इन्हें शनिवार के दिन तेल लगी या मक्खन लगी रोटी खिलानी चाहिए। इस उपाय से रुके हुए काम पूरे होते हैं।

ये भी पढ़ें: आपका AC कहीं गलत दिशा में तो नहीं… धन हानि, हेल्थ प्रॉब्लम सहित रुक सकती है तरक्की

राहु-केतु के लिए उपाय

ज्योतिष शास्त्र केतु ग्रह के लिए पालतू कुत्ता, खरगोश या गाय को भोजन देने से लाभ होता है, चींटियों को चीनी खिलाना भी उत्तम रहता है। राहु ग्रह की कृपा पाने के लिए भैंसों को हरी घास या चारा खिलाने से फायदा होता है चाहिए। यदि संभव हो तो आप हाथी को पत्ते भी खिला सकते हैं। इसके लिए बुधवार और शनिवार का दिन अच्छा माना गया है।

ये भी पढ़ें: Gangajal Rules: घर में गंगाजल रखने के 5 नियम, वरना हो सकता है अपशकुन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astro RemedyAstro UpayAstrology
Advertisement
Advertisement