whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Badrinath Yatra 2024: श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले, यहां करें सबसे पहले दर्शन

Badrinath Dham Yatra 2024: 10 मई को केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे, जिसके बाद आज बद्रीनाथ के कपाट भी खोल दिए गए हैं।
06:45 AM May 12, 2024 IST | Nidhi Jain
badrinath yatra 2024  श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले  यहां करें सबसे पहले दर्शन
Badrinath Dham Yatra 2024

Badrinath Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया के मौके पर चार धाम यात्रा का आरंभ हुआ था। 10 मई को केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री तीनों धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे। आज 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट भी खोल दिए गए हैं। आज करीब साढ़े 6 बजे बद्रीनाथ धाम के रावल और बदरी पांडुकेश्वर बद्रीनाथ धाम पहुंचे, जिसके बाद दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लग गया।

ये भी पढ़ें- केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के खुले कपाट, जानें कब से कर सकेंगे श्री बद्रीनाथ धाम के दर्शन

शाम में पहुंचे थे बद्रीनाथ धाम

11 मई को योग बदरी पांडुकेश्वर से श्री उद्धव जी, श्री कुबेर जी सहित आदि गुरु शंकराचार्य जी की पवित्र गद्दी के साथ श्री बद्रीनाथ धाम के रावल और गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा शाम में बद्रीनाथ धाम पहुंचती थी, जिसके बाद आज श्रद्धालुओं के लिए श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए।

बद्रीनाथ धाम के कपाट कौन खोलता है?

बता दें कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से पहेल विभिन्न तरह की परंपराएं निभाई जाती हैं। मंदिर के कपाट एक नहीं बल्कि तीन चाबियों से खुलते हैं। बद्रीनाथ धाम मंदिर के गेट की पहली चाबी उत्तराखंड टिहरी के राज पुरोहित, दूसरी चाबी बद्रीनाथ धाम के हक हकूकधारी महापंचायत तीर्थ पुरोहित मेहता और तीसरी चाबी हक हकूकधारी भंडारी में काम करने वाले लोगों के पास होती है।

ये भी पढ़ें- Kedarnath Yatra 2024: जीरो टेंपरेचर, 10 हजार श्रद्धालु; केदारनाथ के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम यात्रा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो