whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मंदिर में किस देवी-देवता की कितनी फोटो रखनी चाहिए? जानें पंडित धीरेंद्र शास्त्री से

Mandir Vastu Tips by Bageshwar Dham Sarkar: क्या आपके घर के मंदिर में एक भगवान की कई मूर्तियां रखी हुई हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि हिंदू धर्म में मंदिर में मौजूद देवी देवताओं की तस्वीर से जुड़े कई नियम बनाए गए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मंदिर में कौन से देवी-देवता की कितनी फोटो रखना शुभ होता है।
02:29 PM Mar 30, 2024 IST | Nidhi Jain
मंदिर में किस देवी देवता की कितनी फोटो रखनी चाहिए  जानें पंडित धीरेंद्र शास्त्री से

Mandir Vastu Tips by Bageshwar Dham Sarkar: बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश पंडित धीरेंद्र शास्त्री के बारे में तो आप जानते ही होंगे। जो आए दिन अपने दिव्य दरबार के चलते सुर्खियों में बने रहते हैं। पंडित धीरेंद्र शास्त्री बिना बताए लोगों की परेशानी और उसका समाधान बता देते हैं। इसके अलावा वह हिंदू धर्म से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में भी बताते हैं। उन्होंने मंदिर और मंदिर स्थल से जुड़े कई नियमों के बारे में बताया है।

Advertisement

बागेश्वर धाम सरकार के अनुसार, घर के पूजा स्थल में कौन से देवी देवताओं की कितनी मूर्तियां या तस्वीर रखनी चाहिए, इसके भी नियम होते हैं। आज हम आपको पंडित धीरेंद्र शास्त्री द्वारा बताए गए उन्हीं नियमों के बारे में बताएंगे।

Advertisement

ये भी पढ़ें- घर पर जादू-टोना हुआ तो दिखते हैं ये 5 संकेत, क्या कहते हैं बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री

गणेश जी

पंडित धीरेंद्र शास्त्री के अनुसार, घर के मंदिर में बैठे हुए गणेश जी की केवल एक फोटो या मूर्ति रखना शुभ होता है। हिंदू धर्म में गणेश जी को प्रथम पूजयनीय देवता माना जाता है। कोई भी शुभ कार्य करने से पहले गणेश जी की पूजा होती है। मान्यता है कि जिस घर के मंदिर में गणेश जी की केवल एक मूर्ति रखी होती है, उनके घर में रिद्धि-सिद्धि का वास होता है। इसके अलावा परिवार वालों को कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

Advertisement

हनुमान जी

बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश पंडित धीरेंद्र शास्त्री बताते हैं कि घर के मंदिर में हनुमान जी की सिर्फ एक तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए, जिसमें वह बैठे हुए अपने हाथ से आशीर्वाद दे रहे हों। इससे घर वालों पर सदा हनुमान जी की कृपा बनी रहती है और उन्हें भय और डर से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा घर को बुरी नजर लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

राम दरबार

घर के पूजा स्थल में राम दरबार की एक तस्वीर पूर्व दिशा की तरफ रखना शुभ होता है। पंडित धीरेंद्र शास्त्री बताते हैं कि मंदिर में राम दरबार की तस्वीर रखने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

मां दुर्गा

बागेश्वर धाम सरकार के अनुसार, घर के पूजा स्थल में मां दुर्गा की तीन से कम फोटो या मूर्ति नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा मंदिर में मां दुर्गा के नौ रूपों की फोटो रखने से परिवार में शांति बनी रहती है।

शिव जी-माता पार्वती

बागेश्वर धाम सरकार के अनुसार, घर के मंदिर में शिव जी और माता पार्वती की केवल एक तस्वीर रखना शुभ होता है।

ये भी पढ़ें- ये 5 आदतें आपको बना सकती हैं भिखारी! जानें क्या कहते हैं धीरेंद्र शास्त्री

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो