होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Krishna Temple: कान्हा का ऐसा मंदिर जहां तेज बोलने से नाराज हो जाते हैं भगवान! घंटियां बजाना भी है मना

Banke Bihari Temple: देश-विदेश में मथुरा में मौजूद बांके बिहारी जी का मंदिर प्रसिद्ध है। रोजाना बड़ी संख्यां में भक्तजन यहां दर्शन करने के लिए आते हैं। हालांकि इस मंदिर से जुड़े कई ऐसे रहस्य हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। चलिए विस्तार से जानते हैं बांके बिहारी जी से जुड़े अनसुने रहस्यों के बारे में।
08:04 AM Sep 24, 2024 IST | Nidhi Jain
इस मंदिर में क्यों नहीं है एक भी घंटी?
Advertisement

Banke Bihari Temple: देशभर में भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर स्थित हैं। खासतौर पर मथुरा में आपको श्रीकृष्ण के विभिन्न मंदिर देखने को मिल जाएंगे, जिनका रहस्य आज भी इतिहास के पन्नों में गुम है। वृंदावन के मथुरा में बांके बिहारी जी का मंदिर स्थित है, जो विभिन्न रहस्यों से भरा हुआ है। यहां बांके बिहारी के दर्शन करने के लिए देश से ही नहीं विदेश से भी लोग आते हैं। माना जाता है कि बांके बिहारी अपने भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं।

Advertisement

बांके बिहारी मंदिर में एक भी घंटी नहीं है। यहां तक कि यहां पर घंटी बजाने की इजाजत भी नहीं है। मंदिर परिसर में ऊंची आवाज में आरती भी नहीं की जाती है। इसके अलावा समय-समय पर बांके बिहारी के सामने पर्दा कर दिया जाता है। आज हम आपको इसी के पीछे के कारण के बारे में बताने जा रहे हैं कि क्यों बांके बिहारी मंदिर में घंटी नहीं बजाई जाती है।

इस कारण मंदिर में नहीं है एक भी घंटी

पौराणिक कथाओं के अनुसार, बांके बिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण बाल स्वरूप में विराजमान हैं। जिस प्रकरा छोटे बच्चे के आसपास तेज आवाज में बात नहीं की जाती है, क्योंकि वो आवाज से डरने लगता है। ठीक उसी प्रकार इस मंदिर में बांके बिहारी का ध्यान बच्चे की तरह रखा जाता है।

माना जाता है कि यदि बांके बिहारी मंदिर में घंटियां होंगी, तो उनकी आवाज से भगवान को परेशानी हो सकती है। केवल इसी वजह से मंदिर में घंटियां नहीं लगाई गई हैं। इसके अलावा तेज-तेज बोलने और आरती करने की भी मंदिर परिसर में मनाही है। बता दें कि लंबे समय से चली आ रही इस परंपरा का पालन मंदिर में आने वाला हर भक्त सच्चे मन से करता है। आज तक किसी भी भक्त ने इस परंपरा को तोड़ा नहीं है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- सूर्य-गुरु की मेहरबानी से 5 राशियों का गोल्डन टाइम शुरू, करियर-कारोबार में तरक्की के योग!

बांके बिहारी मंदिर से जुड़े रहस्य

बता दें कि बांके बिहारी का मंदिर रहस्यों से घिरा हुआ है। बांके बिहारी मंदिर में साल में केवल एक बार लड्डू गोपाल जी के जन्मदिन पर मंगला आरती होती है। लड्डू गोपाल जी के जन्मदिन के दिन ही सिर्फ भगवान बांके बिहारी जी के चरणों, बांसुरी और मुकुट के दर्शन होते हैं। इसके अलावा बांके बिहारी के सामने समय-समय पर पर्दा किया जाता है, ताकी वो किसी भक्त से मोहित होकर उनके साथ न चले जाएं।

ये भी पढ़ें- Budh Gochar: 16 दिन तक ये 3 राशियां राजसी ठाट-बाट से जिएंगी जिंदगी! बुध ने किया स्वराशि में गोचर

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologybanke bihariBanke Bihari MandirBanke Bihari Temple NewsHindu Temple
Advertisement
Advertisement