whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इस दिन सोना खरीदने से घर से कभी नहीं जाएंगी मां लक्ष्मी, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

Best Day for Gold Purchase: सोना को सनातन संस्कृति में शुभ धातु माना गया है, जिसे उपयुक्त दिन घर में लाने से शुभता बढ़ती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। आइए जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सप्ताह का कौन-सा दिन सोना खरीदने के लिए सबसे उपयुक्त है?
11:54 AM Jun 29, 2024 IST | Shyam Nandan
इस दिन सोना खरीदने से घर से कभी नहीं जाएंगी मां लक्ष्मी  क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

Best Day for Gold Purchase: भारत में सोना केवल धन और निवेश की वस्तु नहीं है, बल्कि इसका सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व भी है। सुंदरता और भव्यता के साथ इसे एक बेहद शुभ धातु के रूप में देखा जाता है। मान्यता है कि सोना में मां लक्ष्मी का वास होता है और इससे बृहस्पति ग्रह का भी संबंध है। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, शुभ वस्तुओं की खरीददारी शुभ दिन पर करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसलिए सप्ताह के कुछ शुभ दिनों पर सोना खरीदना सौभाग्य को बढ़ाने में सहायक माना गया है। आइए जानते हैं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना खरीदने के लिए कौन-से दिन शुभ होते हैं?

बुधवार

ज्योतिष शास्त्र में बुधवार को भगवान विष्णु और बुध ग्रह का दिन माना गया है। बुध व्यापार और वाणिज्य के कारक ग्रह हैं। इस दिन सोना खरीदने से धन-दौलत में वृद्धि होती है, व्यापार में लाभ होता है। स्वर्ण व्यवसायियों को इस दिन सोने की खरीद से विशेष लाभ होने योग होते हैं। सामान्य जातक (व्यक्ति) को इस दिन सोने के आभूषण की बजाय अनगढ़ सोना या सोने के बिस्किट लेने से घर के सौभाग्य में वृद्धि होती है।

गुरुवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पीली वस्तुओं का संबंध गुरु ग्रह बृहस्पति से है। सोने का रंग भी पीला होता है। मान्यता है कि गुरुवार को गोल्ड की परचेज से बृहस्पतिदेव की कृपा प्राप्त होती है। घर में धन और समृद्धि बढ़ती है और साथ ही विद्या और ज्ञान प्राप्ति का नया रास्ता भी खुलता है। वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। संतान सुख प्राप्त होता है।

शुक्रवार

ज्योतिष शास्त्र में शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह और माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। शुक्र ग्रह धन-ऐश्वर्य, भौतिक सुख-सुविधाओं और सौंदर्य के स्वामी ग्रह हैं। वहीं मां लक्ष्मी धन की देवी हैं, सोना पर उनका अधिकार माना गया है। मान्यता है कि शुक्रवार को सोना खरीदने से सुख-समृद्धि, वैभव और ऐश्वर्य में वृद्धि होने की प्रबल संभावना रहती है। इस दिन सुंदर और आकर्षक स्वर्ण आभूषण खरीदने से विशेष लाभ होता है।

रविवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार का दिन सूर्य ग्रह को समर्पित है। सुनहरे रंग और इस रंग की वस्तुओं का संबंध सूर्यदेव से माना गया है। सूर्य शक्ति, समृद्धि और सफलता के कारक ग्रह हैं। मान्यता है कि रविवार को सोना खरीदने से जीवन की ये सभी पहलुएं मजबूत होती हैं।

ये भी पढ़ें: किसी ने टोटका किया या कोई भूत बाधा हो… धीरेंद्र शास्त्री से जानिए छुटकारा पाने के आसान उपाय

ये भी पढ़ें: चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा खोया हुआ प्यार, इस असरदार उपाय से लौट आएंगी खुशियां

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो