whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

आपका कैलेंडर कहीं गलत दिशा में तो नहीं… रुक सकती है तरक्की, जानें सही दिशा

Vastu Tips for Calendar: कैलेंडर या पंचांग घर की एक छोटी ही सही लेकिन अहम वस्तु है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सही स्थान और सही दिशा में कैलेंडर न होने से घर के सदस्यों की तरक्की रुक सकती है। आइए जानते हैं, कैलेंडर लगाने की सही दिशा और स्थान क्या है?
09:02 PM May 23, 2024 IST | Shyam Nandan
आपका कैलेंडर कहीं गलत दिशा में तो नहीं… रुक सकती है तरक्की  जानें सही दिशा

Vastu Tips for Calendar: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनके सही स्थान और सही दिशा पर या तो हम ध्यान नहीं देते हैं या फिर नजरअंदाज कर देते हैं। इस शास्त्र के अनुसार, ऐसा करना एक गलत प्रवृत्ति है, जो नुकसानदेह साबित हो सकती है। घर का कैलेंडर या पंचांग भी एक ऐसी ही चीज है, उसे घर में लगाने से पहले कुछ खास सोच-विचार नहीं करते हैं, जबकि इस छोटी चीज से आपका दिन, हफ्ता, महीना और साल प्रभावित होता है। क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आपके घर में जो कैलेंडर है, उसका मुख किस दिशा में है? यदि नहीं, तो जानिए कैलेंडर लगाने की सही दिशा क्या है और इसे गलत दिशा में लगाने के क्या परिणाम होते हैं?

Advertisement

कैलेंडर लगाने की सही दिशा

पश्चिम दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार कैलेंडर को घर की पश्चिम दिशा में लगाना शुभ होता है। इस दिशा का प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह को प्राप्त है, जो सौभाग्य, ऐश्वर्य, प्रेम और सौंदर्य के कारक ग्रह हैं। साथ ही वरुण देव इस दिशा के स्वामी हैं, इसलिए यह दिशा प्रवाह की दिशा मानी जाती है।

उत्तर दिशा: यदि किसी कारणवश घर की पश्चिम दिशा में कैलेंडर नहीं लगा सकते हैं, तो इसे उत्तर दिशा की ओर लगाने का विकल्प भी आपके पास है। इस दिशा के स्वामी भगवान कुबेर हैं।

Advertisement

इस दिशा और स्थान पर न लगाएं कैलेंडर

कैलेंडर को कालखंड यानी समय का सूचक माना जाता है। इसे दक्षिण दिशा में लगाने से वास्तु शास्त्र में बिल्कुल मनाही है। क्योंकि इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इस शास्त्र की मानें, तो दरवाजे के पीछे और घर के मुख्य दरवाजे के पास भी कैलेंडर नहीं टांगना चाहिए। यह की प्रगति को बाधित करता है। साथ ही, कैलेंडर को वैसे स्थान पर भी नहीं रखना चाहिए, जहां तेज हवा से इसके पृष्ठ यानी पन्ने उड़ते हो या फड़फड़ाते हों, क्योंकि इससे घर की तरक्की पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

बता दें, कैलेंडर को सही दिशा में ही लटकाने से जीवन में सुख, शांति और सकारात्मक ऊर्जा आती है। वहीं, गलत दिशा में इसे लगाने से आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Ratna: नीलम के साथ भूल से भी न पहनें ये रत्न… वरना अपशकुन निश्चित

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के जिम्मेदार हैं ये 3 ग्रह, जानें मधुमेह कंट्रोल करने के ज्योतिषीय उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो