whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इस बार चैत्र नवरात्रि पर रहेगा खरमास का साया, शुरू के 5 दिन न करें कोई मांगलिक कार्य

Chaitra Navratri Kharmas 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, खरमास में कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है। बता दें कि इस बार की चैत्र नवरात्रि के शुरुआती 5 दिन खरमास का साया रहने वाला है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि चैत्र नवरात्रि की शुरुआती 5 दिन में कौन-कौन से शुभ कार्य नहीं कर सकते हैं।
06:05 PM Mar 31, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
इस बार चैत्र नवरात्रि पर रहेगा खरमास का साया  शुरू के 5 दिन न करें कोई मांगलिक कार्य

Chaitra Navratri Kharmas 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नव स्वरूपों की पूजा की जाती है। बता दें कि इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है और समाप्ति 17 अप्रैल को होगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि पर अच्छे काम किए जाते हैं लेकिन इस बार की नवरात्रि पर खरमास का साया रहने वाला है।

खरमास के कारण नवरात्रि की शुरुआती 5 दिन तक सभी तरह के मांगलिक कार्य बंद रहेंगे। क्योंकि 14 मार्च को ही खरमास शुरू हुआ था और इसका समापन 13 अप्रैल 2024 को होगा। ऐसे में इन 5 दिनों तक सभी तरह के मांगलिक कार्य बंद रहेंगे।

शुभ कार्यों पर रहेगी होगी मानाही

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, खरमास में सभी तरह के मांगलिक और शुभ कार्य बंद हो जाते हैं, क्योंकि इस दौरान मांगलिक या शुभ कार्य करने से कामों में विघ्न पड़ता है। ज्योतिषियों के अनुसार, खरमास के दौरान सिर्फ पूजा-पाठ ही कर सकते हैं। खरमास 14 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक रहने वाला है, लेकिन इसी बीच 9 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। 9 अप्रैल से लेकर 13 अप्रैल तक सभी शुभ कार्य बंद रहेंगे। वहीं 14 अप्रैल के बाद मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे।

5 दिनों तक सभी मांगलिक कार्यों पर रोक

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के शुरुआती 5 दिनों तक खरमास रहने वाला है। जिसके कारण इन 5 दिनों में किसी भी शुभ कार्य पर रोक रहेगी। बता दें कि खरमास में शुभ या मांगलिक कार्य करने में रुकावट आती है। माना जाता है कि खरमास में शुभ कार्य करने से फल की प्राप्ति नहीं होती है। इसलिए खरमास में शुभ और मांगलिक कार्य करने से बचना चाहिए, नहीं तो बाद में इसका प्रभाव खराब होता है। ज्योतिषियों के अनुसार, खरमास में 16 संस्कार भी करने से बचना चाहिए। साथ ही कोई जमीन-जायदाद, रत्न और आभूषण की खरीदारी नहीं करने चाहिए। साथ ही इस माह में न ही कोई नया कारोबार की शुरुआत करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- शीतला अष्टमी के दिन क्यों लगाया जाता है बासी भोजन का भोग? जानें महत्व और मान्यता

यह भी पढ़ें- Kalashtami 2024: कालाष्टमी के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, काल भैरव होंगे प्रसन्न

यह भी पढ़ें- चैत्र माह में कब है शनि प्रदोष का व्रत, जानें शुभ तिथि मुहूर्त और महत्व

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो