whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chanakya Niti: पत्नी-बच्चों की इस तरह लें परीक्षा, मिनटों में पता चलेगी असलियत!

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने प्यार, रिलेशनशिप, संबंध और दोस्ती आदि के बारे में 'चाणक्य नीति शास्त्र' में कई जरूरी बातों के बारे में बताया है। आज हम आपके पति-पत्नी, माता-पिता और बच्चों के उन गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अगर आपके परिजनों में हैं तो रिश्ता टूटने की संभावना कम है।
03:42 PM Jun 23, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  पत्नी बच्चों की इस तरह लें परीक्षा  मिनटों में पता चलेगी असलियत

Chanakya Niti: जीवन में प्रेम यानी प्यार का होना बहुत जरूरी है। इससे रिश्ते में मिठास बनी रहती है। हालांकि, प्रेम के अलावा रिलेशनशिप में भरोसा, अपनापन, सम्मान और चिंता का होना भी आवश्यक है। रिश्ते में इन सब चीजों के होने से रिलेशनशिप की उम्र बढ़ जाती है। आज हम आपको पति-पत्नी, माता-पिता और बच्चों के उन अच्छे गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रिश्ते में उनकी ईमानदारी को दर्शाते हैं। इन गुणों को देखकर आप अपने संबंध को अच्छे से परख सकते हैं। ये सभी गुण आपके रिश्ते में नहीं हैं, तो आपको अपने संबंध को लेकर एक बार फिर से सोचने की जरूरत है।

आज्ञाकारी बच्चों की खूबियां

‘आचार्य चाणक्य’ के अनुसार, एक सच्चा पुत्र व पुत्री वो ही होते हैं, जो अपने माता-पिता की आज्ञा का पालन करते हैं। कभी भी उनसे झूठ नहीं बोलते हैं। किसी भी परिस्थिति में उनका साथ नहीं छोड़ते हैं। इसके अलावा कभी भी कोई ऐसी बात नहीं कहते, जिसकी वजह से उनके माता-पिता को दुख हो।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: दोस्त को इन 3 तरीकों से आजमाएं, कभी नहीं खाएंगे धोखा!

अच्छे माता-पिता की निशानी

अच्छे माता-पिता वो ही होते हैं, जो अपने बच्चों का सही से पालन-पोषण करते हैं। उन्हें अच्छे संस्कार देते हैं। उनकी छोटी से छोटी जरूरत का ख्याल रखते हैं और कभी भी उन्हें दुख में नहीं देख सकते हैं।

पति-पत्नी के सुखी जीवन का राज

आचार्य चाणक्य ने अपने 'नीति शास्त्र' में बताया है कि अगर पति-पत्नी एक दूसरे का सम्मान करते हैं, तो उनका जीवन सुखमय व्यतीत होता है। इसके अलावा पति-पत्नी के रिश्ते में प्रेम, भरोसा और अपनापन जरूर होना चाहिए।

चाणक्य ने 'नीति शास्त्र' की रचना क्यों की थी?

आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी परेशानियों का समाधान पाने के लिए 'चाणक्य नीति शास्त्र' को पढ़ते हैं। आचार्य चाणक्य एक महान राजनेता थे, जिन्होंने अपने ज्ञान से मानव जीवन के कल्याण के लिए 'चाणक्य नीति शास्त्र' किताब की रचना की थी। इस किताब में उन्होंने अपने ज्ञान से जीवन से जुड़ी लगभग हर एक समस्या से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में बताया है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: पैसों को इकट्ठा करना भी पड़ सकता है भारी, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो