whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chanakya Niti: जिनके पास इन 4 चीजों का साथ, वह जिंदगी में सबसे खुशनसीब

Chanakya Niti: क्या आपको पता है दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान कौन है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं उस व्यक्ति के बारे में जो आज के समय में आर्थिक, शारीरिक और मानसिक तीनों तरह से संतुष्ट है।
08:00 AM Jun 09, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  जिनके पास इन 4 चीजों का साथ  वह जिंदगी में सबसे खुशनसीब

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को देश का महान कूटनीतिज्ञ माना जाता है। कहा जाता है कि उन्हें जीवन के हर एक दांव-पेंच आते थे। व्यक्ति किस परिस्थिति में क्या सोच रहा होगा, उसका अगला कदम क्या होगा? चाणक्य इन सब चीजों को बखूबी भांप लेते थे। मानव जीवन के कल्याण के लिए उन्होंने अर्थशास्त्र ग्रंथ यानी आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र की रचना की थी, जिसे पढ़ने के बाद व्यक्ति को मनुष्य के स्वभाव, सोच और उनकी गलतियों के बारे में पता चल सकता है। इस किताब में चाणक्य ने श्लोकों और उसके अर्थ के माध्यम से लोगों को अपनी बातों को समझने का प्रयास किया है।

आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई उन चार चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका साथ अगर व्यक्ति के पास है तो उसे दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान माना जाता है। चलिए जानते हैं उन 4 बहुमूल्य चीजों के बारे में।

सुखी माता-पिता

आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर व्यक्ति के साथ उसके माता-पिता रहते हैं, तो उसे दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान माना जाता है। जिस घर में माता-पिता अपनी खुशी से रहते हैं, वहां पर सदा सकारात्मकता का वास होता है। इसके अलावा घर में हमेशा बरकत होती है।

ये भी पढ़ें- Chankya Niti: प्यार की जगह जब संबंध में आ जाएं ये 3 चीजें तो रिश्ते हो जाते हैं खराब!

संतुष्ट पत्नी

चाणक्य ने अपने 'नीति शास्त्र' में बताया है कि जिस घर में पति के साथ उसकी पत्नी खुशी-खुशी रहती है, उस व्यक्ति को दुनिया का सबसे सुखी, संतुष्ट व खुशनसीब इंसान माना जाता है। एक अच्छी जीवनसंगिनी के साथ से व्यक्ति बड़ी से बड़ी परेशानी का हाल आसानी से निकाल सकता है। इसके अलावा उसके घर में सदा सुख, शांति, समृद्धि और धन-धान्य का वास होता है।

आज्ञाकारी पुत्र व पुत्री

आचार्य चाणक्य ने अपने "नीति शास्त्र" में बताया है कि जिस व्यक्ति के पास आज्ञाकारी पुत्र व पुत्री का साथ होता है, उन्हें जीवन का सबसे खुशनसीब इंसान माना जाता है। उनके आज्ञाकारी बच्चे केवल परिवार में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में उनका नाम रोशन करते हैं। इससे समाज में उनका मान-सम्मान भी बढ़ता है।

पर्याप्त धन

जीवन जीने के लिए प्रेम, एक अच्छे साथी, दोस्त और परिवार के साथ-साथ पैसों की भी जरूरत होती है। जिस व्यक्ति के पास इन सब चीजों के अलावा पर्याप्त धन होता है। उसे दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान माना जाता है। वह आर्थिक रूप से तो मजबूत होता ही है। साथ ही परिवार के साथ की वजह से उसकी मानसिक और शारीरिक स्थिति में भी सुधार होता है।

ये भी पढ़ें- Chankya Niti: पार्टनर हमेशा रहेगा खुश और संतुष्ट! बस अपना लीजिए ये 3 आदतें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो