whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chanakya Niti: होने वाले पति-पत्नी से भूलकर भी न छिपाएं 3 बातें, वरना तलाक का खतरा

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को विश्व का सर्वश्रेष्ठ विद्वान माना जाता है। कहां जाता है कि उनके पास हर एक समस्या का समाधान होता था। उन्होंने अपने ज्ञान से ‘चाणक्य नीति शास्त्र’ की भी रचना की थी। आज हम आपको 'नीति शास्त्र' में बताई गई उन तीन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शादी से पहले ही पति-पत्नी को एक दूसरे से पूछ लेनी चाहिए।
01:35 PM Apr 29, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  होने वाले पति पत्नी से भूलकर भी न छिपाएं 3 बातें  वरना तलाक का खतरा

Chanakya Niti: आज के समय में जहां कुछ लोग एक दूसरे को मिनटों में अपना दिल दे बैठते हैं, जिसे आसान भाषा में हम लव एट फर्स्ट साइट कहा जाता है। वहीं उतनी ही जल्दी उनका ब्रेकअप भी हो जाता है। आजकल लोग छोटी-छोटी बातों पर ब्रेकअप कर लेते हैं। पति-पत्नी के बीच भी कभी कभार छोटी-छोटी बात इतनी बढ़ जाती है कि, उन्हें अलग होने का फैसला करना पड़ता है।

Advertisement

वहीं कई बार शादी से पहले की कुछ समस्याओं की वजह से भी पति-पत्नी का तलाक हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप शादी से पहले ही अपने पार्टनर से उन तीन चीजों के बारे में पूछ लें, जिसकी वजह से भविष्य में तलाक लेने की नौबत ही न आए। आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई उन तीन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर व्यक्ति को शादी से पहले ही अपने पार्टनर से पूछ लेनी चाहिए।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

उम्र

आचार्य चाणक्य ने अपने 'नीति शास्त्र' में बताया है कि हर एक व्यक्ति को शादी से पहले अपने पार्टनर की उम्र के बारे में पता कर लेना चाहिए। कभी-कभार उम्र के फासले की वजह से भी कपल्स की अंडरस्टैंडिंग मैच नहीं करती है। इसलिए कहा जाता है कि पति-पत्नी के बीच उम्र का अंतर जितना कम हो, उतना ही उनका वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है।

Advertisement

सेहत

आचार्य चाणक्य के अनुसार, पति-पत्नी को शादी से पहले ही पार्टनर की सेहत के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए। अगर शारीरिक और मानसिक रूप से उन्हें कोई परेशानी है, तो उसके बारे में पहले ही बता दें।

रिलेशनशिप

चाणक्य ने अपने 'नीति शास्त्र' में बताया है कि हर एक व्यक्ति को शादी से पहले पार्टनर से उनके पुराने रिलेशनशिप के बारे में खुलकर बात कर लेनी चाहिए। ताकि भविष्य में उन्हें इस बात के चलते परेशानियों का सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो