खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chanakya Niti: जीवन में गलती से भी इन 5 लोगों का साथ न दें, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने

Chanakya Niti: दोस्ती बहुत ही प्यारा और नाजुक रिश्ता होता है। इसलिए हमेशा सोच-समझकर दोस्ती करनी चाहिए, नहीं तो कभी-कभार गलत दोस्त के कारण व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलने में कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ सकता हैं। आज हम आपको बताएंगे चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को जीवन में किन-किन लोगों का साथ नहीं देना चाहिए।
01:46 PM Mar 17, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chanakya Niti: अगर आपको अपने जीवन में सफलता हासिल करनी है, तो इसके लिए आप अर्थशास्त्र चाणक्य की नीतियों को अपना सकते हैं। दरअसल, चाणक्य ने भी अपनी नीति शास्त्र में जीवन को सुखमय बनाने के लिए कई जरूरी बातों का उल्लेख किया हैं। चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति के व्यवहार और सफलता में उसके दोस्तों और आसपास के लोगों का बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर आपके आसपास ऐसे लोग हैं, जो आपको ही हानि पहुंचा सकते हैं। तो ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखने में ही भलाई होती है।

Advertisement

आज हम आपको 5 ऐसे लोगों के बारे में बताएंगे, जिसका साथ जीवन में आपको कभी भी नहीं देना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौन से लोग हैं जिनसे दूर रहने में ही भलाई होती है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जीवन में होना है सफल, तो गलती से भी ये 5 बातें किसी को न बताएं

घमंडी

चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को उन लोगों से दूर रहना चाहिए, जो बहुत ज्यादा घमंडी होते हैं। घमंडी लोगों के साथ अगर आप रहते हैं, तो इससे आपका व्यवहार भी बदलने लगेगा और आप भी घमंडी स्वभाव के होने लगेंगे।

Advertisement

लालची

अर्थशास्त्र चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में लिखा है कि व्यक्ति को लालची लोगों से कभी दोस्ती नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा किभी भी लालची लोगों का साथ नहीं देना चाहिए। चाणक्य के अनुसार, लालची लोग अपने फायदे के लिए दूसरों का नुकसान भी करा देते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहने में ही आपकी भलाई है।

चापलूसी

अर्थशास्त्र चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को हमेशा उन लोगों से दूर रहना चाहिए, जो हर किसी की चापलूसी करते हैं। अगर आप ऐसे लोगों का साथ देते हैं, जो हर समय हर किसी की चापलूसी करते रहते हैं, तो इससे आप को ही हानि होगी। दरअसल, चाणक्य ने बताया है कि दूसरों की चापलूसी करने वाले लोग चालाक होते हैं। ये लोग अपने फायदे के लिए दूसरों को भी हानि पहुंचा सकते हैं।

अपना फायदा देखने वाले

अर्थशास्त्र चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को उन लोगों से दूर रहना चाहिए, जो सिर्फ अपने फायदे के बारे में ही सोचते हैं। दरअसल ये लोग आपसे भी दोस्ती अपने काम के लिए ही करते हैं। तो ऐसे में इन लोगों से दूरी बनाने में ही आपकी भलाई है।

लड़ाई झगड़े करने वाले

चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को उन लोगों से दूर रहना चाहिए, जो हर समय लड़ाई झगड़े करते रहते हैं। ऐसे लोग अपने सामने किसी की बात नहीं चलने देते हैं। इसलिए ऐसे लोगों का साथ देने से आपको कोई फायदा नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

Advertisement
Tags :
Chanakya NitiChanakya Niti In Hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement