whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chanakya Niti: इन 4 जगहों को चाणक्य ने बताया है अशुभ, भूलकर भी न बसाएं घर

Chanakya Niti: जीवन में हर कोई सफलता हासिल करना चाहता है। लेकिन कभी-कभार कुछ गलत निर्णयों के कारण व्यक्ति को जीवन भर पछताना भी पड़ सकता है। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य के अनुसार, किन-किन जगहों पर व्यक्ति को अपना घर नहीं बसाना चाहिए। 
01:01 PM Mar 13, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  इन 4 जगहों को चाणक्य ने बताया है अशुभ  भूलकर भी न बसाएं घर

Chanakya Niti: अर्थशास्त्र आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन को सुखमय बनाने के लिए कई उपायों के बारे में बताया है। चाणक्य की नीति शास्त्र में प्यार, नौकरी, करियर और मान सम्मान आदि सभी चीजों का उल्लेख किया गया है। चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को अपना घर हमेशा सोच-समझकर खरीदना चाहिए। घर खरीदने के अलावा उसके आसपास की जगह और पड़ोसियों को भी अच्छे से परखना चाहिए।

Advertisement

आज हम आपको बताएंगे कि आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को किन-किन जगहों पर अपना घर बसाना नहीं चाहिए। नहीं तो जीवन में उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

Advertisement

आदर-सम्मान

चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में लिखा है कि व्यक्ति को उस जगह पर अपना घर नहीं बसाना चाहिए, जहां उनका आदर-सम्मान न हो। अच्छे पड़ोसियों का व्यक्ति के व्यवहार पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए आपको उसी जगह पर अपना घर बसाना चाहिए, जहां आपकी रिस्पेक्ट की जाए।

Advertisement

आजीविका का साधन

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अपने घर को कभी भी उस जगह पर नहीं बसाना चाहिए, जहां आजीविका का साधन न हो। इसके अलावा घर के आसपास हॉस्पिटल और किराना की दुकान तो होनी ही चाहिए। अगर आपके घर के आसपास घर के जरूरी सामान की दुकान या दवा घर नहीं है, तो इससे इमरजेंसी में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

रिश्तेदार

चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को अपना घर हमेशा रिश्तेदार और परिवार वालों के आसपास ही लेना चाहिए। इससे आपको इमोशनल स्पोर्ट मिलता है। इसके अलावा आसपास रहने से परिवालों के बीच प्यार बना रहता है, जिससे कठिन से कठिन परिस्थिति का भी वो आसानी से हल निकाल लेते हैं।

आने-जाने की सुविधा

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को कभी भी अपना घर उस जगह पर नहीं लेना चाहिए, जहां आने-जाने की सुविधा न हो। आप उसी जगह पर खुशी से रह सकते हैं, जहां से आने-जाने के लिए रिक्शा या ऑटो मिलता हो। इसके अलावा अगर हो सके तो घर को हमेशा पब्लिक ट्रांसपोर्ट के नजदीक लेना चाहिए। इससे कहीं भी आने-जाने में आपका समय बचेगा। साथ ही आपको आने-जाने में फालतू की थकान भी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

ये भी पढ़ें- लाल..पीली..गुलाबी नहीं सफेद ही क्यों होती है होटल्स में चादर, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो