whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chanakya Niti: इन 5 लोगों से क्यों नहीं रखनी चाहिए ज्यादा दोस्ती और दूरी? चाणक्य ने बताई वजह

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में प्यार, दोस्ती, रिलेशनशिप से लेकर जीवन से जुड़ी हर परेशानी के समाधान के बारे में बताया है। उन्होंने ये भी बताया है कि व्यक्ति को किन-किन लोगों से दोस्ती करनी चाहिए और किन से दूरी बनाकर रखने में भलाई होती है।
10:58 AM Mar 30, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  इन 5 लोगों से क्यों नहीं रखनी चाहिए ज्यादा दोस्ती और दूरी  चाणक्य ने बताई वजह

Chanakya Niti: अगर आपको अपने जीवन में हर एक रिश्ते के बीच तालमेल बिठाकर रखना है, तो इसके लिए आपको सोच समझकर दोस्त बनाने चाहिए। कई बार कुछ लोगों से ज्यादा दोस्ती और कुछ लोगों से दूरी आपके लिए खतरनाक हो सकती है। आचार्य चाणक्य ने भी अपने नीति शास्त्र में उन पांच लोगों के बारे में बताया है जिससे व्यक्ति की करीबी और दूरी दोनों खतरनाक हो सकती है।

आचार्य चाणक्य विश्व के सर्वश्रेष्ठ ज्ञानी थे। उन्होंने अपने ज्ञान और अनुभव से ‘चाणक्य नीति शास्त्र’ की रचना की थी, जिसमें उन्होंने जीवन से जुड़े हर पहलू के बारे में विस्तार से बताया है। आज हम आपको चाणक्य नीति शास्त्र में लिखित उन पांच लोगों के बारे में बताएंगे, जिससे व्यक्ति की ज्यादा दोस्ती और दूरी दोनों खतरनाक हो सकती है। ऐसे में इन लोगों से कैसे तालमेल बनाकर रखें आइए जानते हैं।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

ताकतवर व्यक्ति

चाणक्य के अनुसार, ताकतवर व्यक्ति के न ज्यादा करीब रखना चाहिए और न ही उनसे ज्यादा फासला बनाकर रखना चाहिए। अगर आप शक्तिशाली यानी ताकतवर इंसान के ज्यादा करीब होंगे तो आप उनके गुलाम बनकर रह जाएंगे, क्योंकि आप उनके किसी भी कार्य को न नहीं कह पाएंगे। वहीं अगर आप ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखेंगे तो आप उनके द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से वंचित रहेंगे। इसलिए शक्तिशाली व्यक्ति से संबंध बनाते वक्त संतुलन बनाकर रखना चाहिए।

ज्यादा गुस्सा करने वाले लोग

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग ज्यादा गुस्सा करते हैं या छोटी-छोटी बातों पर चिल्लाने लगते हैं, उनसे न तो ज्यादा दोस्ताना रखना चाहिए और न ही दूरी। यह लोग अपने गुस्से के चलते आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

स्वार्थी इंसान

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को स्वार्थी इंसान से संतुलित व्यवहार रखना चाहिए। अगर आप स्वार्थी लोगों के ज्यादा पास रहेंगे, तो वो अपना काम निकलवाने में आपका इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं इनसे ज्यादा दूरी भी इसलिए बनाकर नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इन लोगों को अपना काम निकलवाना आता है। ऐसे में कई बार ये लोग अपने स्वार्थी व्यवहार की वजह से बड़े से बड़े काम मिनटों में करवा लेते हैं।

चुगली करने वाले लोग

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग चुगली करते हैं यानी बातों को इधर-उधर करते हैं, उनसे ज्यादा करीबी और दूरी दोनों खतरनाक हो सकती है। अगर आप इनसे दोस्ती करेंगे, तो ये आपकी गुप्त बातें भी फैला सकते हैं। वहीं इनसे ज्यादा दूरी इसलिए नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि चुगली करने वाले व्यक्ति की ज्यादातर सभी लोगों से दोस्ती होती है। ऐसे में आप इनसे दूसरों के बारे में जान सकते हैं।

लालची लोग

चाणक्य नीति के अनुसार, लोभी व्यक्तियों से हमेशा सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि ये खुद के बारे में ही सोचते हैं। अगर आप इनसे दोस्ती करेंगे, तो ये आपका भी फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। इसलिए ऐसे व्यक्तियों से केवल जान-पहचान ही सही रहती है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो