whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chanakya Niti: सुबह उठते ही रोजाना करें ये 5 चीजें, बनने लगेंगे हर बिगड़े काम

Chanakya Niti: क्या आप भी लंबे समय से पैसों की कमी का सामना कर रहे हैं? क्या आपका भी स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है? क्या आपके भी घर में हर समय क्लेश का वातावरण रहता है? अगर हां, तो आज हम आपके 5 ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जो अगर आप अपनाते हैं तो आपके जीवन में आ रही परेशानियां काफी हद तक कम हो सकती हैं।
02:52 PM Mar 31, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  सुबह उठते ही रोजाना करें ये 5 चीजें  बनने लगेंगे हर बिगड़े काम

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य सर्वश्रेष्ठ ज्ञानी थे। उन्होंने अपने ज्ञान और अनुभव से ‘चाणक्य नीति शास्त्र’ की रचना की थी, जिसमें उन्होंने जीवन से जुड़े लगभग हर छोटे बड़े पहलू के बारे में विस्तार से बताया है।

आज हम आपको चाणक्य नीति शास्त्र में लिखित उन पांच उपाय के बारे में बताएंगे, जो अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो आपके जीवन में आ रही परेशानियां कम होने लगेंगी। इसके अलावा सभी देवी-देवता भी आपसे प्रसन्न रहेंगे, जिससे आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होगा। साथ ही आपको धन की कमी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। आईए जानते हैं उन 5 उपाय के बारे में।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए

चाणक्य के अनुसार, हर व्यक्ति को रोजाना सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए। जो लोग ब्रह्म मुहूर्त में उठते हैं, उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसके अलावा उनके शरीर में सकारात्मक का संचार होता है। दरअसल इस समय सभी पॉजिटिव एनर्जी अपनी चरम सीमा पर होती हैं तो जो भी व्यक्ति ब्रह्म मुहूर्त में जो काम करता है, उसे उसका फल जरूर मिलता है।

भगवान के नाम का जप करें

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को सुबह उठते ही भगवान का नाम लेना चाहिए। इससे उसे सकारात्मकता का एहसास होता है। इसके अलावा दिन भर उसके आसपास पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

सूर्यदेव को जल अर्पित करें

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को रोजाना स्नान करने के बाद सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए। इससे सूर्य देवता प्रसन्न होते हैं, जिससे व्यक्ति की कुंडली में सूर्य मजबूत होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार जब व्यक्ति की कुंडली में सूर्य मजबूत होता है, तो उसे सफलता मिलने में आसानी होने लगती है। इसके अलावा सभी देवी-देवता भी उससे प्रसन्न रहते हैं, जिससे कभी भी उसे जिंदगी में धान की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।

एक्सरसाइज करें

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को रोजाना सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है और जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा होता है, उसे दिन भर थकान और कमजोरी की समस्या नहीं रहती है।

मां-बाप का सम्मान करें

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि हर एक व्यक्ति को अपने मां-बाप का सम्मान करना चाहिए। जो व्यक्ति अपने मां-बाप का सम्मान करता है, उस पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसके अलावा जिस घर में बड़ों का सम्मान होता है, वहां पर सभी देवी-देवता का वास होता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Neeti: तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो