whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chanakya Niti: पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए ये 5 बातें, नहीं तो टूट सकता है रिश्ता!

Chanakya Niti: रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया है। आज हम आपको बताएंगे कि चाणक्य के अनुसार वह कौन सी पांच बातें हैं जिनके बारे में पति को कभी भी अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए।
11:53 AM Mar 14, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए ये 5 बातें  नहीं तो टूट सकता है रिश्ता

Chanakya Niti: अर्थशास्त्र आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में जीवन को सुखमय बनाने के लिए कई उपायों के बारे में बताया है। उन्होंने अपने शास्त्र में प्रेम, रिलेशनशिप, नौकरी, करियर और मान सम्मान जैसे सभी चीजों का उल्लेख किया है। चाणक्य ने बताया है कि अगर पति-पत्नी को अपना रिश्ता मजबूत करना है तो उन्हें एक दूसरे की भावना का सम्मान करना चाहिए। इसके अलावा प्रेम से अपने रिश्ते को आगे लेकर जाना चाहिए। साथ ही उनसे हर बात शेयर करनी चाहिए, केवल उन 5 बातों को छोड़कर, जिनसे उनका रिश्ता खराब हो सकता है।

Advertisement

आज हम आपको उन्हीं 5 बातों के बारे में बताएंगे, जिनकी जानकारी पत्नियों को नहीं होनी चाहिए। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य के अनुसार वो कौन सी 5 बातें हैं,  जिनके बारे में अगर पत्नियों को पता चल गया तो आपका रिश्ता भी खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: इन 4 जगहों को चाणक्य ने बताया है अशुभ, भूलकर भी न बसाएं घर

Advertisement

दान

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में लिखा है कि पति कितना दान कर रहा है, इस बात की जानकारी उसकी पत्नी को नहीं होनी चाहिए। इससे दान का महत्व और फल खत्म हो जाता है। इसके अलावा शास्त्रों में भी लिखा है कि दान तो ऐसे करना चाहिए, जो एक हाथ से किया जाए तो दूसरे हाथ को पता भी न चले। नहीं तो इससे दान का पुण्य नहीं मिलता है। इसलिए दान हमेशा गुप्त तरीके से करना चाहिए।

कमाई

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्रों में लिखा है कि अगर आप एक से ज्यादा जगह से कमाई कर रहे हैं तो इसके बारे में कभी भी अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए। अगर पत्नी को पति की पूरी कमाई के बारे में पता चल जाता है तो फिर वह अपने खर्चे बढ़ा देती है, जिससे आपका बजट बिगड़ सकता है। इसलिए अपने सोर्स ऑफ इनकम को गुप्त रखना चाहिए।

Advertisement

अपनी कमजोरी

चाणक्य के अनुसार अपनी पत्नी को कभी भी अपनी कमजोरी के बारे में नहीं बताना चाहिए। इससे आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। दरअसल जब पति-पत्नी का झगड़ा होता है तो जाने-अनजाने वह कुछ ऐसी बातें बोल देते हैं जिससे सामने वाले का दिल दुखता है। इसके अलावा ऐसी स्थिति में पत्नियां अपने पति की कमजोरी को लेकर उन्हें ताना मारने में भी पीछे नहीं रहती। इसलिए छोटी या बड़ी अपनी हर कमजोरी को गुप्त रखना चाहिए।

अपना भेद

अक्सर कहा जाता है कि औरतों के पेट में कोई भी बात नहीं पचती है यानी कि वह कोई भी बात ज्यादा समय तक छुपा के नहीं रख सकती। इसलिए उन्हें हर बात नहीं बतानी चाहिए। खासतौर पर अपने भेद। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि पति को कभी भी अपने भेद, अपने अपमान की जानकारी और अपनी कमजोरी पत्नी को नहीं बतानी चाहिए। महिलाएं इन तीनों बातों को हथियार के तौर पर आपके खिलाफ इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसलिए अपने भेद गुप्त रखने चाहिए।

अतीत की जानकारी

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया कि पति को अपने अतीत के बारे में कभी भी पत्नी को नहीं बताना चाहिए। अतीत को अतीत में ही रहने दिया जाए, तो अच्छा होता है। नहीं तो कई बार अतीत के पन्ने पूरी जिंदगी को भी खराब कर देते हैं।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जल्दी अमीर बनना है तो अपनाएं चाणक्य के ये 5 टिप्स

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो