whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chanakya Niti: जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण, उसे पत्नी कभी नहीं देती धोखा!

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में पुरुष और महिलाओं के गुणों के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसा माना जाता है कि जिस पुरुष में चाणक्य द्वारा बताये हुए गुण होते हैं वह जीवन में अवश्य ही सफल होता है। साथ ही जीवनसाथी भी हमेशा ऐसे पुरुषों से प्यार करती है। चाणक्य के अनुसार अगर कोई पुरुष पत्नी का प्यार पाना चाहता है तो उसे कुत्ते के ये 5 गुण अवश्य ही अपनानी चाहिए।
05:28 PM Sep 24, 2024 IST | Nishit Mishra
chanakya niti  जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण  उसे पत्नी कभी नहीं देती धोखा

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि कोई भी स्त्री अपने पति पर ऐसे ही विश्वास नहीं कर लेती। वह सबसे पहले अपने पति को परखती है और जब उसे विश्वास हो जाता है कि उसका पति वफादार और मेहनती है, तभी वह अपना सब कुछ उसके साथ शेयर करती है। चाणक्य कहते हैं स्त्री अपने पति में सबसे पहले कुत्ते के कुछ गुणों को देखना चाहती है। आइए जानते हैं कुत्ते से जुड़े उन 5 गुणों के बारे में जो स्त्री अपने पति में देखना चाहती हैं।

Advertisement

1. दिखाएं संयम

चाणक्य के अनुसार पुरुषों को कुत्ते की तरह संयम बरतना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि कुत्ते में सबसे बड़ा एक गुण होता है कि वह जरूरत न हो तो कुछ भी नहीं खाते। इसी तरह पुरुषों को भी चाहिए कि वह जरूरत के हिसाब से ही भोजन ग्रहण करें।

2. नींद में भी रहें सतर्क 

चाणक्य अपने नीतिशास्त्र में लिखते हैं कि पुरुषों को नींद में भी कुत्ते की तरह सतर्क रहना चाहिए। कुत्ते गहरी नींद में भी थोड़ी सी आहट होने पर जाग जाते हैं।  कुत्ते नींद में हो या फिर जगे हुए वह हमेशा सतर्क रहते हैं और यही कारण है कि वह कोई भी खतरा समय से पहले ही भांप लेते हैं।

Advertisement

3. कुत्ते की तरह बनें निडर 

चाणक्य के अनुसार कोई भी स्त्री चाहती है कि उसका पति कुत्ते की तरह निडर हो। कुत्ते में एक विशेष गुण होता है कि  वह किसी भी परिस्थिति का सामना निडर होकर करते हैं। इसलिए पुरुषों को भी चाहिए कि वह किसी भी परिस्थिति का सामना बिना डरे हुए करे। चाणक्य का मानना है कि बड़ी से बड़ी समस्या का सामना अगर निडर होकर किया जाए तो वह सुलझ जाती है।

4.कुत्ते से सीखें वफादारी 

कुत्ते अपनी वफादारी के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि कुत्ते सबसे वफादार जानवर होते हैं। वह अपने स्वामी के प्रति मरते समय तक निष्ठावान बने रहते हैं। इसलिए पुरुषों को भी चाहिए कि काम हो या फिर कोई निजी संबंध वे हमेशा उसके प्रति वफादार बने रहें। चाणक्य कहते हैं जो पुरुष वफादार होता है उसकी पत्नी उसे कभी भी धोखा नहीं देती।

Advertisement

5.जिज्ञासु बनें

चाणक्य कहते हैं जो पुरुष कुत्ते की तरह जिज्ञासु होते हैं उसे पत्नी का प्यार हमेशा मिलता रहता है। चाणक्य की माने तो कुत्ते हमेशा नई चीज सीखने को उत्साहित रहते हैं। कुत्ते की तरह ही पुरुषों को भी जिज्ञासु होना चाहिए ताकि वह जीवन में अधिक सफल हो सके।

ये भी पढ़ें-Chanakya Niti: ऐसे 5 लोगों को भूलकर भी न बताएं अपनी मन की बात, बढ़ जाती हैं मुश्किलें!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो