whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसे 5 लोग जो हमेशा मूर्ख ही माने जाते हैं, पढ़-लिखकर भी रहते हैं मूर्ख!

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में मानव के गुणों के बारे में भी विस्तार से बताया है। चाणक्य कहते हैं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी मूर्खों जैसा ही काम करते हैं। ऐसे लोगों की गिनती मूर्ख लोगों में होती है।
02:08 PM Sep 30, 2024 IST | Nishit Mishra
chanakya niti  ऐसे 5 लोग जो हमेशा मूर्ख ही माने जाते हैं  पढ़ लिखकर भी रहते हैं मूर्ख

Chanakya Niti: चाणक्य के मुताबिक ज्ञान प्राप्त करने से कोई भी मनुष्य ज्ञानी नहीं हो जाता। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बड़े से बड़े पद पर होने के बाद भी हमेशा मूर्खों वाला काम करते हैं। ऐसे लोग पैसे तो कमा लेते हैं लेकिन समाज इनको हमेशा ही मूर्ख मानता है। चलिए जानते हैं 5 ऐसे ही लोगों के बारे में जो मूर्ख कहलाते हैं।

Advertisement

स्वयं को बुद्धिमान समझने वाला 

चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति स्वयं को सबसे बुद्धिमान समझता हो, वह सबसे बड़ा मूर्ख माना जाता है। ऐसे लोग किसी के बात पर विश्वास नहीं करते। चाणक्य कहते हैं ऐसे लोगों को भूलकर भी कोई सलाह न दें क्योंकि ये सलाह देने पर आपको अपमानित  ही करेंगे। ऐसे लोग नई चीज सीखने की कभी कोशिश नहीं करते .

दूसरे का अपमान करने वाला 

चाणक्य कहते हैं कि जो पढ़-लिखकर भी अपनों से बड़े, छोटे या मित्रों का हमेशा अपमान करता हो वह भी मूर्ख ही कहा जाता है। ऐसे लोग हमेशा खुद को ही सबसे सम्मानित मानते हैं। चाणक्य कहते हैं जो लोग ऐसा करते हैं वो समाज में कभी सम्मान नहीं प्राप्त कर पाते।

Advertisement

अपनी तारीफ करने वाला

चाणक्य के मुताबिक जो व्यक्ति सभी के सामने स्वयं की ही प्रशंसा करता रहता हो वह भी मूर्ख ही कहलाता है। ऐसे लोग हमेशा अपने ही ज्ञान और धन की प्रशंसा में लगे रहते हैं। ऐसे लोगों में एक विशेष गुण होता है कि वह दूसरे की तारीफ न तो कर सकते हैं और न ही सुन सकते हैं।

बिना सोचे काम करने वाला 

चाणक्य का मानना है कि जो व्यक्ति कोई भी काम बिना सोचे-समझे करता है वह हमेशा ही नुकसान उठाता है। ऐसे लोग काम शुरू करने से पहले उसके परिणाम के बारे में नहीं सोचते। ऐसे लोगों को हमेशा मूर्ख ही समझा जाता है।

Advertisement

खुद को ज्ञानी समझने वाला 

चाणक्य कहते हैं समाज में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हमेशा खुद को सबसे बड़ा ज्ञानी समझते रहते हैं। ऐसे लोग किसी भी विषय पर ज्ञान देने से नहीं चुकते। ऐसे लोगों की गिनती हमेशा मूर्खों में ही की जाती है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर भूलकर भी न करें शर्म, फूट जाएगी किस्मत!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो