whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chanakya Niti: समाज में मान-सम्मान पाने के लिए पुरुष गुप्त रखें अपने 5 राज

Chanakya Niti for Man: आचार्य चाणक्य के अनुसार, पुरुषों के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें उन्हें कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए। नहीं तो समाज में उनका मजाक भी उड़ सकता है। चलिए जानते हैं पुरुषों के उन 5 राज के बारे में, जिन्हें उन्हें गुप्त रखने चाहिए।
11:41 AM May 17, 2024 IST | Nidhi Jain
chanakya niti  समाज में मान सम्मान पाने के लिए पुरुष गुप्त रखें अपने 5 राज

Chanakya Niti for Man: आचार्य चाणक्य का नाम विश्व के महान विद्वान, बुद्धिमान, राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ में आता है। माना जाता है कि उनके पास मनुष्य जीवन से जुड़ी हर एक परेशानी का समाधान होता था। उन्होंने अपने इसी ज्ञान से चाणक्य नीति शास्त्र की रचना की थी, जिसमें उन्होंने हर एक समस्या के समाधान के बारे में बताया है। आज हम आपको चाणक्य नीति शास्त्र में उल्लेख पुरुषों के उन 5 गुप्त राज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भूलकर भी उन्हें किसी को नहीं बताने चाहिए। नहीं तो समाज में उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: सुबह उठते ही रोजाना करें ये 5 चीजें, बनने लगेंगे हर बिगड़े काम

दुख

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि पुरुषों को अपने दुखों को हमेशा गुप्त रखना चाहिए। खास से खास दोस्त को भी कभी अपने दुख के बारे में नहीं बताना चाहिए, नहीं तो इससे आपको कभी न कभी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

कमजोरी

चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को कभी भी अपनी कमजोरी के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। खासतौर पर ऑफिस में काम करने वाले साथियों या बॉस को। इससे वो लोग काम के बहाने आपकी कमजोरी का मजाक उड़ा सकते हैं। इससे न चाहते हुए भी कभी-कभार आपको अपमान का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

अपमान

हर एक व्यक्ति की जिंदगी में कभी न कभी एक ऐसा पल आता ही है, जब उसे अपमान का सामना करना पड़ता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपने अपमान के बारे में कभी भी बात नहीं करनी चाहिए। मजाक में भी अपने अपमान की बात किसी को नहीं बतानी चाहिए, नहीं तो इससे आपके मान-सम्मान पर प्रभाव पड़ सकता है।

कमाई

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि पुरुषों को अपनी कमाई के बारे में कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए।

संबंध

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि पुरुषों को कभी भी उनके संबंध के बारे में सामाजिक तौर पर बात नहीं करनी चाहिए। खासतौर पर पत्नी और उनकी निजी बातें, लड़ाई या परेशानियों के बारे में।

https://www.facebook.com/61559062284334/videos/957343309437012/?mibextid=3mVcO6&rdid=v2Osum49be6ZvIHE

ये भी पढ़ें- जीवनसाथी का चयन करने से लेकर सफलता हासिल करने तक, अपनाएं चाणक्य की 12 बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो