whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

‘नीति शास्त्र’ की इन चीजों में आज भी महिलाओं से पीछे हैं पुरुष, क्या कहती है Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को भारतीय राजनीति, अर्थशास्त्र और कूटनीति का पितामह कहा जाता है। उन्होंने अपनी नीतियों में न केवल सफलता के मूलमंत्रों के बारे में बताया है, बल्कि जीवन से जुड़ी हर एक समस्या के समाधान का भी उल्लेख किया है। आज हम आपको 'चाणक्य नीति शास्त्र' में लिखित उन तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें पुरुषों से आगे सदा महिलाएं रहती हैं।
08:00 AM May 19, 2024 IST | Nidhi Jain
‘नीति शास्त्र’ की इन चीजों में आज भी महिलाओं से पीछे हैं पुरुष  क्या कहती है chanakya niti

Chanakya Niti: आज के समय में भी कई लोगों की ऐसी मानसिकता है कि यह देश पुरुष प्रधान देश है। यहां पर महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की बातों को तवज्जो दी जाती है, लेकिन समय के साथ-साथ सब कुछ बदल रहा है। अब आधी आबादी भी हर एक क्षेत्र में अपना दमखम दिखा रही हैं। हालांकि यह बात आचार्य चाणक्य ने आज से कई साल पहले ही बता दी थी। उन्होंने अपने 'नीति शास्त्र' में उन तीन चीजों के बारे में बताया है, जिनमें पुरुषों से पहले महिलाओं का नाम आता है। आइए विस्तार से जानते हैं उन्हें तीन चीजों के बारे में।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: समाज में मान-सम्मान पाने के लिए पुरुष गुप्त रखें अपने 5 राज

चालाकी

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा चतुर व चालाक होती हैं। उनकी सोचने और समझने की शक्ति पुरुषों से ज्यादा होती है। आमतौर पर महिलाएं चुनौतियों से नहीं डरती है और डटकर हर एक परिस्थिति का सामना करती हैं।

नरम दिल

आचार्य चाणक्य ने अपने 'नीति शास्त्र' में बताया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का दिल ज्यादा नरम होता है। वह दिमाग से पहले अपने दिल की बात सुनती हैं। इसी वजह से वह कभी भी अपने परिवार वालों को दुख में नहीं देख सकती हैं। वह हर एक परिस्थिति में अपने घर वालों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहती हैं।

बहादुर

आमतौर पर कहा जाता है कि महिलाओं से ज्यादा पुरुष बहादुर होते हैं। लेकिन आचार्य चाणक्य का मानना था कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा बहादुर होती हैं। वह किसी भी परिस्थिति में जल्दी से घबराती नहीं हैं। इसी वजह से उन्हें 'शक्ति' का नाम भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: सफलता जल्द चाहिए तो 3 दुश्मनों को सदा रखें करीब

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो