खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

होली के दिन ही चंद्र ग्रहण, कितने समय तक असर, प्रेग्नेंट महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

Chandra Grahan 2024: हिंदू मान्यता के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दिन कुछ नकारात्मक शक्तियां पैदा होती हैं। इन शक्तियों का दुष्प्रभाव सीधे व्यक्ति पर पड़ता है। इसलिए ग्रहण के समय लोगों को कुछ सावधानियां अपनानी चाहिए। खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को, नहीं तो इसका सीधा असर उनके शिशु पर पड़ता है।
04:52 PM Mar 13, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Chandra Grahan 2024: हिंदू धर्म में होली का बहुत महत्व है। लोग इस दिन आपसी बैर भुलाकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं और हर्षोल्लास के साथ इस पर्व को मनाते हैं। हालांकि इस बार होली के दिन चंद्र ग्रहण भी लग रहा है। इस साल होली और चंद्र ग्रहण दोनों 25 मार्च को पड़ रहे हैं।

Advertisement

मान्यता है कि चंद्र ग्रहण के दिन कुछ नकारात्मक शक्तियां अपने आप पैदा होने लगती हैं, जिनका असर प्रत्येक व्यक्ति पर पड़ता है। इसलिए ग्रहण के समय हर किसी को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को, नहीं तो इसका सीधा असर उनकी सेहत और उनके शिशु पर पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि चंद्र ग्रहण के दिन प्रेग्नेंट स्त्रियों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: इन 4 जगहों को चाणक्य ने बताया है अशुभ, भूलकर भी न बसाएं घर

कितने समय तक रहेगा चंद्र ग्रहण ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल 25 मार्च, दिन सोमवार होली के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है। मान्यता है कि चंद्र ग्रहण का प्रभाव धरती पर मौजूद सभी प्राणियों पर पड़ता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:24 से लेकर दोपहर 03:01 तक रहेगा। इसलिए इस चंद्र ग्रहण के कुल 4 घंटे 36 मिनट आपको सर्तक रहने की जरूरत है।

Advertisement

गर्भवती स्त्रियां ग्रहण के समय इन बातों का ध्यान रखें?

पैनी चीजें

होली वाले दिन प्रेग्नेंट महिलाएं पैनी और धारदार चीजों का इस्तेमाल न करें। अगर आप इस समय कैंची, सुई और चाकू का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है।

ग्रहण की रोशनी

कहा जाता है कि ग्रहण के समय उसकी रोशनी में नहीं आना चाहिए। मान्यता है कि चंद्र ग्रहण में कुछ नकारात्मक शक्तियां होती हैं, जो अगर गर्भवती महिलाओं पर पड़ती है तो उससे शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

सोना

चंद्र ग्रहण के समय किसी को भी सोना नहीं चाहिए। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को। अगर प्रेग्नेंट महिलाएं ग्रहण के समय सोती हैं, तो इसका असर शिशु के मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। इसलिए इस समय गर्भवती स्त्रियां ज्यादा से ज्यादा भगवान का नाम जप करें।

यह भी पढ़ें- इस तिथि के जन्मे लोग बनते हैं बड़े राजनेता, शनि देव रहते हैं हमेशा मेहरबान

यह भी पढ़ें- तीन दिन बाद 3 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, सभी कार्य में मिलेगी सफलता

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Chandra Grahan 2024Holi 2024pregnant Women
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement