whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कुंडली के सभी दोषों से मुक्ति पाने के लिए श्रेष्ठ दिन है दर्श अमावस्या, जानें क्या है उपाय

Darsh Amavasya 2024: महीने के कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को दर्श अमावस्या मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में इस तिथि का विशेष महत्त्व है। जीवन में सुख-शांति के लिए इस दिन विशेष उपाय किए जाते हैं। कुंडली के सभी दोषों से मुक्ति पाने के लिए ये एक श्रेष्ठ दिन है। आइए जानते हैं, दर्श अमावस्या को किए जाने वाले उपाय।
10:34 AM May 07, 2024 IST | News24 हिंदी
कुंडली के सभी दोषों से मुक्ति पाने के लिए श्रेष्ठ दिन है दर्श अमावस्या  जानें क्या है उपाय
दर्श अमावस्या 2024

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या का सनातन धर्म में का विशेष महत्त्व है। पंचांग के अनुसार दर्श अमावस्या कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को मनाया जाता है। साल 2024 में यह 7 मई को पड़ रहा है। इस विशेष दिन को पितरों और पूर्वजों के श्राद्ध करने की परंपरा है। साथ ही, कुंडली के चंद्र दोष सहित अन्य सभी दोषों से मुक्ति पाने के लिए यह श्रेष्ठ दिन है। आइए जानते हैं, दर्श अमावस्या के अवसर पर किए जाने वाले खास उपाय, जिस करने से सुख-शांति में वृद्धि होती है।

चंद्र दोष मुक्ति के उपाय

जिन लोगों की कुंडली में चंद्र दोष है, उन्हें दर्श अमावस्या को सफेद वस्तुओं का दान करना करना चाहिए। दर्श अमावस्या के दिन ब्राहमणों को दुग्ध भोज करवाएं। गरीबों को दूध का दान करें। संध्या में दूध से चंद्रमा को अर्घ्य देने से चंद्र दोष दूर होते हैं। इस दिन चंद्र यंत्र की विधिवत करने से भी चंद्र दोष दूर होता है।

सर्व ग्रह शांति के उपाय

दर्श अमावस्या के दिन सभी ग्रहों की शांति के लिए एक काले कपड़े के टुकड़े में एक कच्चा नींबू, तांबा, पीतल और लोहे का एक-एक सिक्का और 7 लौंग लेकर उसकी पोटली बना लें। फिर इस पोटली को अपने घर के मेन गेट पर लटका दें। कुछ दिनों बाद इस पोटली को उतार लें और काला कपड़ा सहित सभी सामग्रियों को एक-एक बहते हुए जल में बहा दें।

धन प्राप्ति के उपाय

धन प्राप्ति के लिए दर्श अमावस्या के दिन कौड़ी का उपाय करना लाभकारी होता है। इस दिन लाल रंग की 11 कौड़ियां लेकर गंगाजल से धो लें। फिर धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा कर सभी कौड़ियों को लक्ष्मीजी के चरणों में रख दें। पूजा के अगले दिन कौड़ियों को तिजोरी में या धन रखने की जगह पर रख दें।

ये भी पढ़ें: मेन गेट पर सिर्फ तुलसी का पौधा या स्वस्तिक नहीं, इन 5 चीजों से भी प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी

पितरों की आत्मा की शांति के उपाय

यदि किसी को पितृ दोष बाधा है और उन्नति रुक गई है, तो उन्हें दर्श अमावस्या के दिन गोदान करना चाहिए। जो व्यक्त गाय दान करने में समर्थ नहीं हैं, उन्हें 11 गायों को चारा खिलाना चाहिए। आप चाहें गौशाला में चारा दान भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: ऑफिस डेस्क पर रखें ये 5 चीजें, कामकाज में तरक्की के साथ बढ़ेगी सैलरी!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो