whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Dhan ke Upay: रात में सोने से पहले करें ये 3 काम, मां लक्ष्मी को दें आने का निमंत्रण; धन-धान्य से भर जाएगा घर!

Dhan ke Upay: धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, मां लक्ष्मी केवल स्वच्छता में ही वास करती हैं। आज से दिवाली तक रात के समय सोने से पहले कुछ काम कर लेना चाहिए, जो मां लक्ष्मी को घर आने न्यौता देना माना जाता है। आइए जानते हैं, ये काम या उपाय क्या हैं?
02:30 PM Oct 18, 2024 IST | Shyam Nandan
dhan ke upay  रात में सोने से पहले करें ये 3 काम  मां लक्ष्मी को दें आने का निमंत्रण  धन धान्य से भर जाएगा घर

Dhan ke Upay: धन और धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का महा-त्योहार दिवाली आने वाला है। यह साल कार्तिक मास की अमावस्या को मनाई जाती है। इस साल इस त्योहार को दो दिन मनाए जाने की संभावना दिख रही है कि यह 31 अक्टूबर और 1 नवंबर, 2024 को मनाई जाएगी। हालांकि अधिकांश लोग इसे 31 अक्टूबर को मनाने के पक्ष में हैं।

Advertisement

दिवाली के शुभ मौके पर मां लक्ष्मी की विशेष आराधना जाती है, ताकि घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहे और सौभाग्य-समृद्धि में वृद्धि होती रहे। आज 18 अक्टूबर से कार्तिक महीने की शुरुआत हो रही है और आज मां लक्ष्मी का प्रिय दिन शुक्रवार भी है। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, आज से लोग अपने घरों की साफ-सफाई शुरू कर देते हैं, क्योंकि मां लक्ष्मी केवल स्वच्छता में ही वास करती हैं। साथ ही आज से दिवाली तक रात के समय सोने से पहले कुछ काम करना चाहिए, जो मां लक्ष्मी को घर आने न्यौता देना माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: पिछले जन्म में कौन थी द्रौपदी, क्यों मिले उसे 5 पति? जानें पांचाली से जुड़े रहस्य

Advertisement

दिवाली पर मां लक्ष्मी को आने के लिए भेजे निमंत्रण

हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार, रात के समय सोने से पहले कुछ चीजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। अगर इन चीजों का ध्यान रखा जाए तो घर में कभी आर्थिक परेशानियां नहीं आती हैं। दिवाली से पहले इस जरूर करना चाहिए। मान्यता है कि रात में सोने से पहले 3 काम को हमेशा कर लेना पूरे परिवार के लिए बेहतर होता है और पैसों का दिक्कत कभी नहीं होती है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये 3 काम, जो माता लक्ष्मी को घर आने के लिए निमंत्रण देने जैसा माना जाता है।

Advertisement

1- मां लक्ष्मी को स्वच्छता बेहद प्रिय है। सोने से पहले हमेशा मुख्य द्वार पर कोई गंदगी नहीं रहने दें। बिना झाड़ू का इस्तेमाल किए आसपास सफाई कर देनी चाहिए। इसी प्रकार जिन फूलों को सुबह पूजा में इस्तेमाल किया गया हो, उन्हें देर रात तक पूजा घर में नहीं रहने दें, हटा दें।

2- जब शाम की आरती हो जाए, तो आधे या एक घंटे के बाद कलश में साफ जल भर दें। बता दें कि पूजा घर के कलश या जलपात्र को कभी भी बिना जल का नहीं रखना चाहिए।

3- रात में सोने से पहले एक बार कपूर के साथ लौंग डालकर पूरे घर में धुआं दे देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मकता बाहर चली जाएगी और धन-धान्य में बंपर बढ़ोतरी होती है।

यह विश्वास किया जाता है कि यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से इन कार्यों को निष्ठापूर्वक करता है, तो घर में बरकत रहती है। माता लक्ष्मी और देवी अन्नपूर्णा की कृपा से आर्थिक परेशानियां नहीं होती हैं। परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहती है। घर में सुख-शांति का वास होता है। वहीं, दिवाली तक रोजाना ये काम करने से माता लक्ष्मी को घर में आने निमंत्रण प्राप्त होता है।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो