whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

​Dhanteras 2024: धनतेरस पर केवल सोना-चांदी नहीं ये 6 चीजें घर लाने से भी प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर!

​Dhanteras 2024: धनतेरस पर सोने-चांदी के अलावा भी कई चीजें वस्तुएं खरीदी जाती हैं। यहां बताई गई 6 वस्तुएं काफी शुभ मानी गई हैं, जो घर में सुख-समृद्धि लाती हैं। इन वस्तुओं को खरीदने से मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये 6 चीजें?
10:46 PM Oct 16, 2024 IST | Shyam Nandan
​dhanteras 2024  धनतेरस पर केवल सोना चांदी नहीं ये 6 चीजें घर लाने से भी प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर

​Dhanteras 2024: हिंदू धर्म में दिवाली से एक दिन पहले यानी कार्तिक माह की कृष्णपक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी, गणेश जी, भगवान धन्वंतरि और भगवान कुबेर की विशेष पूजा का विधान है। सनातन पंचांग के अनुसार, इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर, 2024 को मनाया जाएगा। प्रचलित रीति-रिवाज के अनुसार, इस दिन लोग सोना, चांदी, नए बर्तन आदि की खरीदारी करते हैं। लेकिन धनतेरस पर केवल सोना-चांदी के आभूषण आदि खरीदने से नहीं मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा नहीं बरसती है, बल्कि 6 चीजें ऐसी हैं, जिन्हें इस शुभ मौके पर घर लाने से भी जबरदस्त बरकत होती है और कभी धन संकट नहीं आता है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये 6 चीजें?

Advertisement

पान के पत्‍ते

धनतेरस पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पांच पान के पत्ते लाएं। इन पत्तों को मां लक्ष्मी को अर्पित करें और दीपावली के बाद बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। पान का पत्ता धन की देवी को प्रिय होने के कारण धनतेरस पर इसे खरीदना शुभ माना जाता है।

मां लक्ष्‍मी के चरण

Advertisement

धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी के चरणों को घर में लाने का मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है। इस दिन कम स कम दो चरण लाकर एक चरण मुख्‍य द्वार पर अंदर की तरफ आते हुए लगाने चाहिए और दूसरे चरण पूजा के स्‍थान में अंदर आते हुए लगाने चाहिए।

Advertisement

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन मिट्टी की बनी मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियां लाना शुभ होता है। इस दिन गणेश-लक्ष्‍मी की प्रतिमा लाने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है। दिवाली के दिन इसकी विधिवत पूजा कर उनकी स्थापना करने घर पर सौभाग्य कर धन की बारिश होती है।

नया झाड़ू

धनतेरस पर झाड़ू घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। झाड़ू को मां लक्ष्‍मी का प्रतीक माना गया है। माना जाता है कि जिस प्रकार झाड़ू हमारे घर को साफ करती है, उसी प्रकार से मां लक्ष्‍मी गरीबी और अभाग्य को मनुष्य के जीवन और परिवार से दूर कर देती हैं।

खील-बताशे

kheel-bataashe

दीपावली के अवसर पर नए धान की तैयार फसल से खील तैयार की जाती है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन खील-बताशे घर लाने से पूरे साल घर में धन और धान्‍य की कमी नहीं होती।

धनिया

धनतेरस पर धनिया भी घर लाने की परंपरा है। धनतेरस पूजा में मां लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित करना चाहिए। साथ ही थोड़ा-सा धनिया अपने धन के स्‍थान पर रखना चाहिए। धनिए को खुशहाली का प्रतीक भी माना गया है। दीपावली के बाद इस धनिए को गाय को खिला देना चाहिए। बता दें कि बहुत से लोग इस दिन धनिए की जगह नमक भी खरीद कर लाते हैं। वहीं कहीं-कहीं कौड़ी, कमलगट्टे, मखाना भी खरीदे जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो