whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन जरूर खरीदें ये 10 चीजें, पैसों से भर जाएगी तिजोरी!

Dhanteras 2024: हिन्दू धर्म में धनतेरस के दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी जिसे धनतेरस के दिन खरीदने से घर में पैसों की कमी कभी नहीं होती, आइए जानते हैं वो 10 वस्तु कौन सी है जिसे धनतेरस के दिन खरीदना अति शुभ माना गया है।
01:53 PM Oct 20, 2024 IST | Nishit Mishra
dhanteras 2024  धनतेरस के दिन जरूर खरीदें ये 10 चीजें  पैसों से भर जाएगी तिजोरी

Dhanteras 2024: इस साल धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को है। इस दिन धातु, बर्तन, मूर्ति खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से माता लक्ष्मी के साथ-साथ धन के देवता कुबेर भी प्रसन्न होते हैं। चलिए जानते हैं कि धनतेरस के दिन क्या खरीदने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है।

Advertisement

1. गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति

धनतेरस के दिन गणेश जी और माता लक्ष्मी की मूर्ति खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन गणेश और लक्ष्मी जी की मूर्ति खरीदने से घर में धन और वैभव की कमी नहीं होती है। ऐसा करने से घर, अन्न और धन से भरा रहता है। इसलिए अपने सामर्थ्य के अनुसार इस दिन मिट्टी, सोना या चांदी से बने हुए भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति अवश्य खरीदें।

2. सोना-चांदी

शास्त्रों में कहा गया है कि धनतेरस के दिन सोना, चांदी या पीतल खरीदने से भाग्योदय होता है। कहा जाता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने से घर में सदैव लक्ष्मी जी वास करती हैं।

Advertisement

3. शंख

हिन्दू धर्म में शंख को सुख, समृद्धि और धन का प्रतीक माना गया है। इस दिन शंख खरीदने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और हमेशा घर पर अपनी कृपा बनाए रखती है। धनतेरस के दिन यदि आप शंख खरीदते हैं तो उसे लेकर पूजा घर में रख दें।

Advertisement

4. कुबेर जी की तस्वीर

हिन्दू धर्म में कुबेर जी को धन का देवता कहा जाता है। धनतेरस के दिन कुबेर जी की तस्वीर या मूर्ति खरीदना शुभ माना जाता है। कुबेर देव की तस्वीर या मूर्ति की धनतेरस के दिन पूजा भी करें। पूजा करने के बाद इसे पूजा घर में ही रहने दें। ऐसा करने से कुबेर देव प्रसन्न होते हैं। साथ ही आमदनी भी बढ़ती है।

5. झाड़ू

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ होता है। ऐसा भी भी माना जाता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू में लाल या पीला धागा बांधने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से सुख-समृद्धि बढ़ती है।

6. नमक

धनतेरस के दिन नमक का नया पैकेट जरूर खरीदें। इस नमक को दिवाली के दिन इस्तेमाल करें। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और आय में भी वृद्धि होती है।

7. साबुत धनियां

शास्त्रों में साबुत धनिया को धन का प्रतीक बताया गया है। धनतेरस के दिन साबुत धनिया को घर में लेकर रख दें। फिर दिवाली के दिन इसकी पूजा करें। ऐसा करने से धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी दोनों ही प्रसन्न हो जाते हैं।

8. गोमती चक्र

गोमती चक्र को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है। धनतेरस के दिन गोमती चक्र का खरीदना शुभ फलदायी होता है। आप इस दिन 7, 11 और 21 की संख्या में गोमती चक्र खरीद सकते हैं।

9. कौड़ी

धनतेरस के दिन कौड़ी भी जरूर खरीदें। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में कौड़ी होता है, उस घर में माता लक्ष्मी हमेश मौजूद रहती हैं।

10. कछुआ

धनतेरस के दिन कछुआ खरीदना भी शास्त्रों में शुभ माना गया है। धनतेरस के दिन कछुआ खरीदने से घर में धन की कमी नहीं होती है। माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी बना रहता है।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर 12 राशियों की धन और खुशियों से भरेगी झोली! राशि अनुसार करें ये उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो