whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस पर घर लाएं चांदी की मछली-हाथी; दूर होंगे सभी संकट, बरसेगा धन!

Dhanteras Upay 2024: धनतेरस पर सोने के अलावा चांदी की कई चीजों की खरीदारी करना शुभ होता है। खासकर चांदी की मछली और हाथी को घर लाने से पैसों की कमी से छुटकारा मिलता है। लेकिन इन्हें सही दिशा और स्थान में रखना जरूरी है। नहीं तो वास्तु दोष भी लग सकता है। चलिए जानते हैं इससे जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।
10:43 AM Oct 26, 2024 IST | Nidhi Jain
dhanteras 2024  धनतेरस पर घर लाएं चांदी की मछली हाथी  दूर होंगे सभी संकट  बरसेगा धन
धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 2 चीजें...

Dhanteras Upay 2024: दिवाली से एक दिन पहले कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस पर मां लक्ष्मी, गणेश जी, धन्वंतरि जी और धन के देवता कुबेर की पूजा का विधान है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर 2024, दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। मान्यता है कि धनतेरस पर सोना, चांदी, बर्तन और कपड़े आदि की खरीदारी करना शुभ होता है। लेकिन धनतेरस पर केवल सोना-चांदी के आभूषण आदि खरीदने से ही नहीं बल्कि चांदी से बनी मछली और हाथी को खरीदने से भी मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं चांदी की मछली और हाथी को घर में रखने से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।

Advertisement

चांदी की मछली कहां रखनी चाहिए?

धनतेरस के दिन चांदी की मछली को खरीदकर घर लाना शुभ होता है। इससे घर में सदा खुशियां बनी रहती हैं। साथ ही गृह क्लेश से छुटकारा मिलता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, चांदी की मछली को घर की तिजोरी या मंदिर में पूर्व दिशा में रखना चाहिए। पूर्व दिशा के अलावा चांदी की मछली को उत्तर-पूर्व दिशा में भी रखना शुभ होता है। इससे घर का वास्तु सही रहता है।

ये भी पढ़ें- Video: दिवाली के दिन 12 राशियों पर होगी धन वर्षा! इन मुहूर्त में करें खरीदारी

Advertisement

घर में चांदी का हाथी रखने के फायदे

चांदी की मछली के अलावा चांदी से बनी हाथी की मूर्ति की खरीदारी धनतेरस के दिन करना शुभ होता है। इससे घर में सुख-शांति और ऐश्वर्य का वास होता है। साथ ही घरवालों के बीच प्रेम बढ़ता है। वास्तु के मुताबिक, घर की तिजोरी या मंदिर में उत्तर दिशा में चांदी का हाथी रखना शुभ होता है।

Advertisement

धनतेरस पर इन 3 चीजों की खरीदारी जरूर करें

  • धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के मुख्य द्वार के पास मां लक्ष्मी के चरणों का चित्र लगाएं। इससे आपके घर में सदा खुशियों और धन का वास रहेगा।
  • धनतेरस के दिन मिट्टी से बनी मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति जरूर खरीदनी चाहिए। शाम में गणेश-लक्ष्मी जी की पूजा करें और उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाएं। इससे आपको और आपके पूरे परिवारवालों को देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होगी।
  • धनिए को खुशहाली का प्रतीक माना जाता है, जिसे धनतेरस के दिन घर लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

ये भी पढ़ें- Sun Transit 2024: धनतेरस के बाद अमीर बन सकती हैं ये 3 राशियां! सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो