whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali 2024: 1 या 2, धनतेरस के कितने दिन बाद मनाई जाती है दिवाली? जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त

Diwali 2024: खुशियों के प्रतीक दिवाली और धनतेरस के पर्व का सनातन धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व है। चलिए जानते हैं धनतेरस, छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली की सही तिथि के बारे में। इसी के साथ आपको लक्ष्मी पूजन के सही मुहूर्त के बारे में भी पता चलेगा।
12:25 PM Oct 21, 2024 IST | Nidhi Jain
diwali 2024  1 या 2  धनतेरस के कितने दिन बाद मनाई जाती है दिवाली  जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त
धनतेरस और दिवाली कब है?

Diwali 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए दिवाली के पर्व का खास महत्व है। लोग बेसब्री से दिवाली के आने का इंतजार करते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल दिवाली का त्योहर कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन मनाया जाता है। हालांकि इस बार अमावस्या तिथि को लेकर काफी असमंजस की स्थिति है। जहां कुछ लोग 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं, तो कुछ 1 नवंबर 2024 को दिवाली मना रहे हैं। इसी के साथ इस बात को लेकर भी कन्फ्यूजन है कि 1 या 2 दिन, धनतेरस के कितने दिन बाद दिवाली का पर्व मनाया जाएगा।

Advertisement

चलिए आपके कन्फ्यूजन को दूर करते हैं और बताते हैं कि धनतेरस के कितने दिन बाद दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इसी के साथ आपको धनतेरस, छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली की सही तिथि के बारे में भी पता चलेगा।

धनतेरस के कितने दिन बाद है दिवाली?

दिवाली का पर्व लगातार पांच दिनों तक मनाया जाता है। इसलिए इसे पंच पर्व भी कहते हैं। सबसे पहले धन की देवी को समर्पित धनतेरस फिर छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली, गोवर्धन पूजा और अंत में भाई दूज का पर्व मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस के एक दिन बाद दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को छोटी दिवाली और 31 अक्टूबर को बड़ी दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Grah Gochar 2024: 36 दिन तक ये 3 राशियां जिएंगी लग्जरी लाइफ! सूर्य, शुक्र और बुध रहेंगे मेहरबान

Advertisement

छोटी दिवाली पर क्यों जलाया जाता है दीपक?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, छोटी दिवाली के दिन भगवान गणेश और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करना शुभ होता है। साथ ही यम के नाम का दीपक जलाया जाता है। इससे अकाल मृत्यु के भय और पापों से मुक्ति मिलती है।

लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, 31 अक्टूबर 2024 को शाम 05 बजकर 12 मिनट से लेकर देर रात 10 बजकर 30 मिनट तक लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त है। धार्मिक मान्यता है कि दिवाली की रात धन की देवी मां लक्ष्मी खुद धरती पर आती हैं और अपने भक्तों को सुख-समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद देती हैं। इसी वजह से जो लोग दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन करते हैं, उनके जीवन में सदा धन और खुशियों का वास रहता है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra: ज्योतिर्लिंग दर्शन से मजबूत होंगे 9 ग्रह! पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो