whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली के दिन न करें ये 6 काम, नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी, होने लगती पैसों की बर्बादी

Diwali 2024: दिवाली, माता लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी धरतीलोक का भ्रमण करती हैं। इस दिन लोग देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करते हैं। लेकिन शास्त्र कहता है कि दिवाली दिन भूलकर भी कुछ कामों को नहीं करना चाहिए। यदि कोई ऐसा करता है तो, उसे जीवनभर आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
10:54 AM Oct 19, 2024 IST | Nishit Mishra
diwali 2024  दिवाली के दिन न करें ये 6 काम  नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी  होने लगती पैसों की बर्बादी
Diwali

Diwali 2024: दिवाली पर्व का हिन्दू धर्म में विशेष महत्त्व है। इस दिन लोग माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए, माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करते हैं। शास्त्रों के अनुसार दिवाली के दिन माता लक्ष्मी धरतीलोक पर मौजूद होती हैं। जो भी भक्त उनकी पूजा पूरी विधि-विधान से करता है, वह उसके घर में निवास करने लगती हैं। लेकिन जो लोग ये 6 काम भूल से भी करते हैं उनसे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

Advertisement

1. पैसों का न करें लेन देन

अक्सर लोग ज्ञान के आभाव में दिवाली जैसे पर्व के दिन भी पैसों के लेन-देन का काम करते हैं। वास्तुशास्त्र कहता है कि दिवाली के दिन न तो किसी को पैसे देने चाहिए और न ही किसी से पैसे लेने चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। साथ ही अगर आप दिवाली के दिन किसी के साथ लेन-देन करते हैं तो भाग्य बट जाता है। इतना ही नहीं, ऐसा करने से आर्थिक संकट भी आ सकता है। इसलिए दिवाली के दिन पैसों के लेन-देन से बचें।

2. भूलकर भी न लगाएं झाड़ू

दिवाली के दिन अगर कोई शाम के समय घर में झाड़ू लगाता है तो, माता लक्ष्मो उसके घर से चली जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन शाम के समय झाड़ू लगाने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है। हिन्दू शास्त्रों में झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक बताया गया है। इतना ही नहीं दिवाली के दिन भूलकर भी झाड़ूओं को पैर भी न लगाएं। झाड़ू को पैर लगाने से भी माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे धन की समस्याओं से जूझना पड़ता है।

Advertisement

3. इन लोगों का भूलकर भी न करें अपमान

Advertisement

शास्त्र कहता है कि दिवाली दिन यदि कोई भूल से भी किसी स्त्री या अपने माता-पिता का अपमान करता है तो उसे काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसा करने से माता लक्ष्मी सदा के लिए घर से चली जाती हैं। दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हिन्दू धर्म में स्त्रियों को लक्ष्मी का ही रूप माना गया है। ऐसे में यदि कोई दिवाली के दिन स्त्रियों को अपमानित करता है तो वह आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता है। इसलिए यदि आप माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो, दिवाली के दिन न तो किसी स्त्री को सताएं और न ही अपने माता-पिता का दिल दुखाएं।

4. सूर्योदय के पहले उठें

शास्त्रों के अनुसार दिवाली के दिन सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए। यदि कोई दिवाली के दिन सूर्योदय के बाद सो कर उठता है तो , उसे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिलता। इसलिए दिवाली के दिन सुबह जल्दी उठें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

5. घर को न रखें गंदा

शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं. जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है। जिस घर में गंदगी होती है, वहां माता लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं। इसलिए यदि आप दिवाली के दिन माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो, दिवाली से पहले ही अपने घर की सफाई अवश्य कर लें।

6. भूल से बाल न कटवाएं

दिवाली के दिन भूलकर भी बाल, दाढ़ी या नाखून नहीं काटना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आ जाती है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: दिवाली से पहले घर-दुकान में कराएं ये रंग, खुशियों और धन की साथ में होगी बरसात!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो