whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली से पहले घर-दुकान में कराएं ये रंग, खुशियों और धन की साथ में होगी बरसात!

Diwali Vastu Tips: साल 2024 में 31 अक्टूबर को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। वास्तु शास्त्र में बतया गया है कि दिवाली के पवित्र त्योहार से पहले यदि कोई व्यक्ति अपने घर को कुछ विशेष रंगों से कलर करवाता है, तो इससे उनके घर में सकारात्मकता का वास होता है। चलिए जानते हैं किस दिशा में कौन-सा पेंट करवाना शुभ होता है।
07:52 AM Oct 19, 2024 IST | Nidhi Jain
diwali 2024  दिवाली से पहले घर दुकान में कराएं ये रंग  खुशियों और धन की साथ में होगी बरसात
किस दिशा में कौन-सा पेंट करवाना शुभ?

Diwali Vastu Tips: दिवाली को देश के सबसे बड़े व प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है। जो मां लक्ष्मी, धनवंतरी जी और कुबेर देव को समर्पित धनतेरस से लेकर भाई दूज तक 5 दिनों के लिए मनाया जाता है। इन पांचों दिनों का अपना महत्व है, जिसको लेकर अपनी मान्यताएं और परंपराएं प्रचलित हैं। हालांकि दिवाली से कुछ दिन पहले ही लोग अपने घरों व दुकान की साफ-सफाई करने लगते हैं। कुछ लोग तो हर साल दिवाली से पहले अपने घर व दुकान में रंग भी करवाते हैं।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, धन की देवी माता लक्ष्मी सदा स्वच्छ जगह पर ही वास करती हैं। इसी वजह से दिवाली से पहले ज्यादातर लोग अपने घरों को रंग करवाते हैं। वास्तु शास्त्र में प्रत्येक रंग के महत्व और उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया गया है। माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति वास्तु के नियमों को ध्यान में रखते हुए अपने घर व दुकान में रंग करवाता है, तो उसका सकारात्मक प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है। चलिए अब जानते हैं घर व दुकान में कौन-कौन सा रंग करना शुभ रहता है।

सफेद रंग

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर या दुकान की पूर्व दिशा में मौजूद दीवार पर सफेद रंग करवाना शुभ होता है। इससे परिवारवालों के जीवन में खुशियों का वास होता है। साथ ही काम में तेजी आती है। दरअसल, सफेद रंग को सकारात्मक ऊर्जा और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है, जिसे देखने से मानसिक शांति मिलती है। इसके अलावा सेहत पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chandra Gochar 2024: मंगल की राशि में चंद्र ने किया गोचर; 3 राशियों की होगी मौज, पैसों से भरेगी तिजोरी!

Advertisement

नीला रंग 

नीला रंग मन को शांति प्रदान करता है। घर की पश्चिमी दिशा में नीला रंग करवाने से दिमाग व मन में स्थिरता आती है। साथ ही घर का माहौल अनुकूल रहता है। दुकान या व्यवसाय स्थल में उत्तर पूर्व यानी ईशान कोण की दिशा में मौजूद दीवार पर हल्का नीला या भूरा रंग करवाना चाहिए।

हरा रंग

हरे रंग को प्रकृति और विकास का प्रतीक माना जाता है, जिसके सकारात्मक प्रभाव के कारण जीवन में सुख-शांति, समृद्धि और प्रगति का वास होता है। दिवाली से पहले यदि आप भी अपने घर को रंग करवा रहे हैं, तो घर की उत्तर दिशा में मौजूद दीवार पर हरा रंग करवाएं। दुकान की दक्षिण पश्चिमी में मौजूद दीवार पर हरा रंग करवाने से काम में तेजी आती है। साथ ही मुनाफा भी बढ़ सकता है।

लाल रंग

घर की दक्षिण दिशा में मौजूद दीवार पर लाल रंग करवाना चाहिए। लाल रंग को शक्ति का प्रतीक माना जाता है, जिसके सकारात्मक प्रभाव के कारण जीवन में खुशियों का वास होता है। इसके अलावा घरवालों के बीच प्रेम बढ़ता है। ऑफिस या दुकान की दक्षिण कोने में मौजूद दीवार पर लाल रंग करवाने से जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

पीला या नारंगी रंग

घर या दुकान के ईशान कोण में पीला या नारंगी रंग करवाना शुभ माना जाता है। इन दोनों रंगों को ज्ञान का प्रतीक माना जाता है, जिससे जीवन में कुछ करने की प्रेरणा मिलती है। साथ ही मानसिक शांति मिलती है।

ये भी पढ़ें- Dhanteras पर गलती से भी न खरीदें ये 5 चीजें; मां लक्ष्मी होंगी नाराज, जेब रहेगी खाली!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो