खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vastu Shastra: लिविंग रूम के लिए अपनाएं 7 वास्तु टिप्स, चमक जाएगी किस्मत, बरसेगा धन

Living Room Vastu Tips: लिविंग रूम घर की सबसे व्यस्त जगह होती है। इस रूम को हमेशा सकारात्मक ऊर्जा से भरा होना चाहिए, ताकि सौभाग्य और समृद्धि का साथ हमेशा मिलता रहे। आइए जानते हैं, लिविंग रूम की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए 7 वास्तु टिप्स, जो भाग्योदय में सहायक हो सकते हैं।
09:13 PM May 24, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Living Room Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक, लिविंग रूम घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां परिवार के लोग इकठ्ठा होते है, अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है। सुव्यवस्थित होने के साथ-साथ इस कक्ष में पर्याप्त सकारात्मक ऊर्जा का होना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं, इस रूम के लिए किए जाने वाले कुछ प्रभावी वास्तु उपाय, ताकि सौभाग्य और धन प्रवाह को बढ़ाया जा सके।

Advertisement

लिविंग रूम के लिए वास्तु टिप्स

1- जब मकान बनवाएं या किराए पर लें, तो यह सुनिश्चित कर लें कि लिविंग रूम को दक्षिण या पश्चिम दिशा में नहीं हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूर्व और उत्तर दिशा में बना लिविंग रूम भाग्योदय में सहायक होता है।

2- आर्टिफिशियल फ्लावर, सूखे फूल, कैक्टस या बोन्साई पौधे लिविंग रूम के लिए अच्छे नहीं माने गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे धन हानि होती है, साथ ही आमदनी के स्रोत, व्यापार आदि पर नकारात्मक असर होता है। जहां तक संभव हो, इस रूम में ताजे फूल रखने चाहिए। यह सौभाग्य को आमंत्रित करता है।

Advertisement

3- लिविंग रूम में 'एक्वेरियम' रखने से न केवल लिविंग रूम का वास्तु दोष, यदि कोई है, तो दूर होता है, बल्कि यह तनाव को भी दूर करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

4- वास्तु के अनुसार, अपने लिविंग रूम की दीवारों भूल से भी लाल या काले रंग से नहीं रंगवानी चाहिए। इसके जगह सफेद, हलके नीले या पीले और हरे रंग से रंगने पर शुभता और सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है।

5- बहुत से लोग झूमर को लिविंग रूम के बीच में टांगते हैं, जो कि वास्तु दोष बन सकता है। सेंटर की बजाय झूमर को दक्षिण या पश्चिम दिशा में लटकाने से ऐश्वर्य और वैभव में वृद्धि होती है।

6- वास्तु के अनुसार, लिविंग रूम में भारी सामान, फर्नीचर और अन्य सामान को पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। यदि पर्याप्त जगह न हो, तो उत्तर या उत्तर-पूर्व में केवल एक लंबा फर्नीचर ही रखना चाहिए।

7- लिविंग रूम में दक्षिण दिशा की ओर प्रवेश द्वार नहीं बनाना चाहिए। इस दिशा में द्वार को अशुभ माना गया है, क्योंकि दिशा यमराज की होती है।

ये भी पढ़ें: आपका AC कहीं गलत दिशा में तो नहीं… धन हानि, हेल्थ प्रॉब्लम सहित रुक सकती है तरक्की

ये भी पढ़ें: कौन-सा रंग है किस ग्रह से संबंधित? जानें महत्व और जीवन पर इसका प्रभाव

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Home Vastu TipsVastu TipsVastu Upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement