whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

घर के मंदिर में जरूर रखें ये 5 चीजें, वरना पूजा रहेगी अधूरी, नहीं मिलेगा फल

Puja Ghar Things: सनातन धर्म की परंपरा के अनुसार, हर घर के मंदिर या पूजा घर में कम से कम 5 चीजें होनी चाहिए, वरना इसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। आइए जानते हैं, घर के मंदिर में क्या-क्या रखना चाहिए?
09:26 PM Jun 03, 2024 IST | Shyam Nandan
घर के मंदिर में जरूर रखें ये 5 चीजें  वरना पूजा रहेगी अधूरी  नहीं मिलेगा फल

Puja Ghar Things: सनातन धर्म में पूजा घर और मंदिर को न केवल महत्वपूर्ण बल्कि सबसे अधिक पवित्र कक्ष माना गया है। इस कक्ष में कुछ अवांछित या अनुपयोगी चीजें रखने की मनाही है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इससे न केवल इस कक्ष का बल्कि पूरे घर की वास्तु में दोष उत्पन्न होता है। वहीं प्रचलित परंपरा के अनुसार, सभी हिन्दू घरों के मंदिर या पूजा घर में कुछ चीजें रखनी अनिवार्य मानी गई हैं। यहां 5 ऐसी चीजों के बारे बताया गया है, जिसे आपको अपने घर के मंदिर में जरूर रखनी चाहिए, वरना पूजा अधूरी मानी जाती है।

भगवान की मूर्ति या चित्र

घर के मंदिर में भगवान की मूर्ति या चित्र जरूर रखनी चाहिए। सनातन धर्म में कम से कम 5 देवी-देवताओं के विग्रह (मूर्ति) या तस्वीर रखने पूजा घर या मंदिर में संतुलन बना रहता है। यह आपके आराध्य देव, जैसे- शिव जी, विष्णु भगवान, गणेश भगवान, मां दुर्गा, देवी लक्ष्मी, मां सरस्वती, सीता-राम, हनुमान जी, सत्यनारायण भगवान आदि हो सकते हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी 2023: गुजरात में भगवान कृष्ण की विरासत की खोज - नेटिवप्लैनेट

दीपक

घर के मंदिर में सुबह और शाम या कम से कम संध्या में दीपक जलाना अनिवार्य माना गया है। इसलिए घर के मंदिर दीपक जरूर रखें।

धूप/अगरबत्ती और धूपदान

पूजा के दौरान भगवान को धूप की सुगंधि देने की प्राचीन परंपरा है। आप अगरबत्ती का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए धूपदान या अगरबत्ती स्टैंड भी जरूर रखें।

शंख

सनातन धर्म में शंख को बहुत पवित्र माना है। परंपरा के मुताबिक, शंख बजाने से वातावरण शुद्ध होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यह पूजा से पहले और बाद दोनों समय बजाया जाता है।

घंटी

मान्यता है कि घंटी की मधुर ध्वनि से देवी-देवताओं का ध्यान आपकी पूजा की ओर आकर्षित होता है। कहते हैं, घंटी की ध्वनि सुनकर वे अपने भक्तों की पूजा में शामिल होकर चढ़ावा ग्रहण करते हैं और अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं। साथ ही घंटी की ध्वनि से मन शांत होता है और एकाग्रता बढ़ती है।

Puja-Path: घर के इन स्थानों पर बजानी चाहिए पूजा की घंटी, मिलते हैं ये लाभ | where should be puja bell rung at home | HerZindagi

इन पांच मुख्य वस्तुओं के अलावा घर के मंदिर में नैवेद्य, रोली, चंदन, कपूर, बाती, घी, कलावा, कलश, गंगाजल, लाल और पीले रंग के कपड़े का आसन, मोर पंख आदि वस्तुएं भी रखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: वट सावित्री के दिन दोपहर 1:30-3:00 बजे तक नहीं है पूजा का योग, जानें शुभ मुहूर्त

ये भी पढ़ें: कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए ज्येष्ठ अमावस्या पर करें 5 महाउपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो