चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मेन गेट पर सिर्फ तुलसी का पौधा या स्वस्तिक नहीं, इन 5 चीजों से भी प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी

Main Gate Upay: घर का मेन गेट यानी मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि अंदर से घर कैसा होगा, अक्सर इसकी झलक मेन गेट से ही मिल जाती है। हिन्दू धर्म की मान्यता से अनुसार, देवी लक्ष्मी मुख्य द्वार से घर में प्रवेश करती हैं। आइए जानते हैं कि मेन गेट पर कौन-सा खास उपाय करने से लक्ष्मीजी शीघ्र प्रसन्न होती हैं।
04:21 PM May 06, 2024 IST | News24 हिंदी
घर के मेन गेट से घर में शुभता बढती है।
Advertisement

Main Gate Upay: हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, घर का मेन गेट यानी मुख्य द्वार का व्यक्ति के भाग्योदय में बहुत अहम भूमिका होती है। उपयुक्त और आकर्षक मेन गेट घर की शुभता को बढ़ाते हैं और सुख-समृद्धि को आकर्षित करने में काफी सहायक होते हैं। मान्यता के अनुसार, घर में धन की देवी लक्ष्मी का प्रवेश मुख्य द्वार से होता है। वे उस घर में जाना और रहना पसंद करती हैं, जिसका प्रवेश द्वार उन्हें भाता है। बहुत से लोग देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए मेन गेट पर तोरण, स्वस्तिक, मां लक्ष्मी के पद-चिह्न और तुलसी का पौधा लगाते हैं। यहां दिए कुछ खास और आसान उपायों से भी आप लक्ष्मीजी को प्रसन्न कर अपने धन-वैभव में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

Advertisement

गाय के पैरों की गोबर से लिपाई

वैसी गोबर जिस पर गाय ने पैर रख दिया हो, उससे मेन गेट (मुख्य द्वार) की लिपाई करें। यदि लिपाई करने की जगह नहीं है, तो गाय के पैरों की गोबर को मिटटी के पात्र में रखकर मुख्य द्वार के दोनों ओर रखें। इससे लक्ष्मीजी जल्दी प्रसन्न होती हैं। यह काम अमावस्या या दीपावली के दिन खास तौर पर करें।

दहलीज की हल्दी-जल से धुलाई

यदि आपके घर के मेन गेट पर दहलीज है, तो रोज उसकी धुलाई 'हल्दी-जल' यानी पानी में हल्दी डालकर करें। यदि मेन गेट पर दहलीज नहीं है, तो दहलीज बनवा लें। हिन्दू धर्म की प्राचीन मान्यता के अनुसार घर की मुख्य द्वार पर दहलीज का होना जरूरी है, अन्यथा घर में धन नहीं टिकता है।

दरवाजे पर श्रीयंत्र

श्रीयंत्र को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का विशेष पूजन कर मुख्य द्वार पर श्रीयंत्र रखें। यह उपाय जल्द फायदा पहुंचाएगा।

Advertisement

मुख्य द्वार का रंग

लक्ष्मीजी को लाल, पीला और हरा रंग विशेष रूप से प्रिय है। अपने घर की मेन गेट को इन रंगों में से किसी एक रंग से रंगवाएं।

दरवाजे पर कलश

घर के मेन गेट के दोनों ओर लक्ष्मीजी को प्रसंन्न करने के लिए सुंदर चित्र से सजी हुई कलश रखें। इन कलशों में कुछ सिक्के भी डालें दें। यह काफी प्रभावशाली उपाय है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: ऑफिस डेस्क पर रखें ये 5 चीजें, कामकाज में तरक्की के साथ बढ़ेगी सैलरी!

मखाने का तोरण

देवी लक्ष्मी को खुश करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर मखाने का तोरण बनाकर टांग दें। लक्ष्मीजी को मखाना बहुत पसंद है।

ये भी पढ़ें: Astro Tips: रात को किचन में जूठे बर्तन छोड़ने से ये देवी-देवता होते हैं नाराज, बना सकते हैं कंगाल

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro UpayGoddess LakshmiHiden Religion
Advertisement
Advertisement