whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ganesh Chaturthi 2024: मिट्टी नहीं इस चीज बनाएं गणेश जी की मूर्ति, घर में होगा धन की देवी मां लक्ष्मी का आगमन!

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के पावन दिन ज्यादातर लोग मिट्टी से बनी गणपति बप्पा की मूर्ति को घर लाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से घर पर ही गणेश जी की मूर्ति बना सकते हैं। चलिए जानते हैं मिट्टी की जगह किस चीज से गणेश जी की मूर्ति बनाना शुभ होता है।
09:14 AM Sep 05, 2024 IST | Nidhi Jain
ganesh chaturthi 2024  मिट्टी नहीं इस चीज बनाएं गणेश जी की मूर्ति  घर में होगा धन की देवी मां लक्ष्मी का आगमन
गणेश जी होंगे प्रसन्न...

Ganesh Chaturthi 2024: हिंदू धर्म में भगवान गणेश को समर्पित गणेश चतुर्थी के पर्व का खास महत्व है। माना जाता है कि जिन लोगों के ऊपर गणेश भगवान की विशेष कृपा रहती है, उन्हें जीवन में कभी भी किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। गणपति बप्पा की आराधना करने से सभी दुख-दर्द खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा अपने घर में गणेश जी की मूर्ति को विराजमान करना भी शुभ होता है। खासतौर पर गणेश चतुर्थी के दिन जो लोग अपने घर में भगवान गणेश की मूर्ति लाते हैं, उनकी सभी परेशानियों का अंत हो जाता है।

आमतौर पर गणेश चतुर्थी के शुभ दिन लोग मिट्टी से बनी गणपति जी की मूर्ति लाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से घर पर ही गणेश जी की मूर्ति बना सकते हैं। इससे आपको भगवान गणेश की तो विशेष कृपा प्राप्त होगी ही। साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी भी आपसे प्रसन्न रहेंगी, जिसका सीधा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा। चलिए जानते हैं उस खास चीज के बारे में।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा की स्थापना करने से पहले जानें ये 7 वास्तु नियम, हर इच्छा होगी पूरी!

Ganesh Chaturthi 2024

गणेश चतुर्थी कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार गणेश चतुर्थी पर्व का आरंभ भाद्रपद मास की चतुर्थी तिथि यानी 7 सितंबर 2024 से हो रहा है, जिसका समापन अनंत चतुर्दशी के दिन 17 सितंबर 2024 को होगा। गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घर में गणेश जी की मूर्ति लेकर आते हैं और 10 दिन बाद अनंत चतुर्दशी के मौके पर विसर्जन करते हैं।

गणेश जी की कैसी मूर्ति घर लानी चाहिए?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, हल्दी में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में हल्दी से बने गणेश जी लेकर आते हैं, तो इससे आपको गणपति बप्पा के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी विशेष कृपा प्राप्त होगी। माना जाता है कि जिन लोगों के ऊपर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है, उन्हें कभी भी पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। इसके अलावा हल्दी से बनाई गई गणपति बप्पा की मूर्ति इको फ्रेंडली होती है, जिससे पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा।

गणेश जी की मूर्ति स्थापना के नियम

  • वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि भगवान गणेश की मूर्ति के लिए उत्तर-पूर्व दिशा सबसे उचित होती है। इस दिशा में मूर्ति की स्थापना करने से वास्तु दोष नहीं लगता है और परिवार में सदा खुशहाली बनी रहती है।
  • घर में सदा गणेश जी की बैठी हुई मुद्रा वाली मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए।
  • गणेश जी की सूंड उत्तर दिशा की तरफ होनी चाहिए। ऐसी मूर्ति की पूजा करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi पर 12 राशियों की हर इच्छा होगी पूरी! राशि अनुसार इस तरह करें पूजा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी वास्तु शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो