whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के दौरान रात में करें ये 3 उपाय, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी!

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के 10 दिनों तक चलने वाले उत्सव में भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है। इस पूजन के दौरान रात में भी कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं, जिनसे भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आइए जानते हैं, कौन-कौन से हैं ये प्रभावशाली उपाय?
09:25 PM Sep 07, 2024 IST | Shyam Nandan
ganesh chaturthi 2024  गणेश चतुर्थी के दौरान रात में करें ये 3 उपाय  घर में कभी नहीं होगी धन की कमी

Ganesh Chaturthi 2024: भगवान विनायक गणेश के जन्म का उत्सव गणेश चतुर्थी शुरू हो चुका है, जो 10 दिनों तक चलेगा। इस महोत्सव का समापन इस साल अनंत चतुर्दशी के दिन 17 सितंबर को होगा। हर साल भादो महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी पूजन के दौरान भक्त और श्रद्धालु भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर शास्त्रीय विधि-विधान से उनकी आराधना कर सुख और समृद्धि की कामना करते हैं। इस दस दिवसीय गणेश पूजन के दौरान अनेक उपाय भी किए जाते हैं। आइए जानते हैं, गणेश चतुर्थी के दौरान रात में क्या विशेष उपाय करने से जीवन की विघ्न और बाधाएं दूर होती हैं और जेब हमेशा नोटों से भरी रहती है?

दूर्वा और हल्दी गांठ के उपाय

दूर्वा भगवान गणेश की एक प्रिय वस्तु है। शास्त्रों में इसे गणेश जी को अर्पित किया जाना अनिवार्य बताया गया है। वहीं हल्दी भी हिन्दू धर्म में एक शुभ और पवित्र वस्तु मानी गई है। गणेश चतुर्थी के दौरान रात में दूर्वा की 11 दल और हल्दी की एक गांठ को एक पीले कपड़े में बांध कर भगवान श्री गणेश को अर्पित करें और उनको अपनी परेशानियां बताएं। इसके बाद विधिवत उनकी पूजा कर पीले कपड़े में बंधी इन दोनों चीजों को गणेश विसर्जन के दिन तक वहीं रहने दें। पूजा समाप्त होने के बाद इन दोनों चीजों को तिजोरी या घर में धन रखने के स्थान पर रख दें। जल्द ही इसका शुभ असर दिखना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर अष्टविनायक यात्रा है बेहद खास, 8 अलग रूपों में विराजमान गणपति दर्शन से पूरी होती है हर मुराद

घी के दीये, इलायची और लौंग के उपाय

यह गणेश चतुर्थी के दौरान रात में किए जाने वाले उपायों में सबसे प्रभावशाली माना जाता है। हिन्दू धर्म में इलायची को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। वहीं, लौंग नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मददगार होता है। गणेश चतुर्थी के दौरान रात में घी 11 दीपक में एक इलायची और एक लौंग डालकर जलाने से गणेश जी को प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते हैं।

पीले मोदक के उपाय

यदि आपके जीवन में बाधाएं और संकट हैं। आपका बनता हुआ काम भी बिगड़ जाता है, तो इस उपाय को करने से लाभ हो सकता है। गणेश चतुर्थी के दौरान रात में विघ्नहर्ता और सुखकर्ता श्री गणेश को पीले रंग के मोदक चढ़ाएं और गरीबों में बांट दें। ऐसा अनंत चतुर्दशी के दिन तक करें। शीघ्र ही मनोकामनाएं पूरी होंगी।

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024 Baby Names: गणेश चतुर्थी पर पैदा हुए बच्चों के लिए 10 यूनिक नाम, बदल जाएगी किस्मत!

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: अर्जुन की चौथी पत्नी थी एक जलपरी, लेने आई थी जान, दे बैठी दिल…पढ़ें एक लाजवाब लव स्टोरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो