whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन कैसे करें पूजा,जाने श्री गणेश को प्रसन्न करने के अचूक उपाय और मुहूर्त

आठ सितम्बर को गणेश उत्सव का दूसरा दिन मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है जो भक्त दूसरे दिन गणेश जी की पूजा पूरी भक्ति से करते हैं उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। यदि आप भी दूसरे दिन पूजा करना चाहते हैं तो ये लेख अवश्य पढ़ें। इसमें हम बता रहे हैं कि गणेश पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और गणेश जी कैसे प्रसन्न होंगे?
06:00 AM Sep 08, 2024 IST | News24 हिंदी
ganesh chaturthi 2024  गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन कैसे करें पूजा जाने श्री गणेश को प्रसन्न करने के अचूक उपाय और मुहूर्त
गणेश पूजा फाइल फोटो

Ganesh Chaturthi 2024:  7 सितम्बर से गणेश चतुर्थी प्रारम्भ हो गया है। इस बार गणेश उत्सव 7 से 17 सितम्बर यानि 11 दिन चलेगा। 08 सितम्बर को गणेश उत्सव का दूसरा पूजन है। आइए जानते हैं दूसरे दिन का शुभ मुहूर्त क्या है और ऐसा क्या उपाय करें जिससे आपके घर पर गणेश जी की कृपा सदैव बनी रहे।

दूसरा दिन 08 सितम्बर 2024 गणेश पूजा के शुभ मुहूर्त:

हिन्दू पंचांग के अनुसार दूसरे दिन प्रातः काल 05:15 से 06:25 तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। वहीँ संध्या पूजा का मुहूर्त शाम को 06:47 से रात्रि 07:57 के बीच है। इसके अलावा अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:11 से 01:01  के बीच है।

दूसरे दिन गणेश जी को प्रसन्न करने के उपाय

1. गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन सुबह स्नान कर 21 गुड़ की गोलियां बना लें और समीप किसी मंदिर में जाकर गुड़ को दूर्वा के साथ चढ़ा दें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से श्री गणेश जल्द ही प्रसन्ना हो जाते हैं।

2. हिन्दू पुराणों में विघ्नहर्ता गणेश का अभिषेक आवश्यक बताया गया है। यदि पहले दिन आप भगवान गणेश का अभिषेक नहीं कर पाए हैं तो दूसरे दिन श्री गणेश का अभिषेक अवश्य करें। ऐसा करने से आपको विशेष लाभ मिलेगा। साथ ही गणेश जी पाठ भी करें और लड्डू का भोग भी अवश्य लगाएं और लोगों में बाँट दें।

यह भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2024 Baby Names: गणेश चतुर्थी पर पैदा हुए बच्चों के लिए 10 यूनिक नाम, बदल जाएगी किस्मत!

3. दूसरे दिन गणेश जी की पूजा करते समय पांच हल्दी का गांठ बना लें और श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का जप करते हुए गणेश जी की प्रतिमा पर चढ़ा दें।
4. श्री गजवकत्रम नमो नम: मन्त्र का उच्चारण करते हुए दूर्वा में हल्दी लगाकर 108 बार चढ़ाएं। इस उपाय को करने से आपकी पदोन्नति होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

5. घास की सहायता से गणेश जी की प्रतिमा बनाकर मोदक, गुड़, फल, भी अवश्य चढ़ाएं। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से भगवान गणेश सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

यह भी पढ़ें-Ganesh Chaturthi 2024: माता पार्वती को क्यों करनी पड़ी भगवान गणेश की पूजा ?

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो