चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Ganesh Puja: केवल दूर्वा घास नहीं, 5 पत्तों को चढ़ाने से भी प्रसन्न होते हैं गणेशजी

Ganesh Puja: भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा (दूब) घास का विशेष महत्व है। इस घास की पत्तियों को चढ़ाने से प्रसन्न होकर गणेश जी अभीष्ट फल प्रदान करते हैं। लेकिन धार्मिक पुस्तकों के अनुसार, दूर्वा घास के अलावा 5 पेड़-पौधे ऐसे हैं, जिनके पत्ते अर्पित करने से भी चढ़ाने से गणेश जी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आइए जानते हैं, ये 5 पेड़-पौधे कौन-कौन से हैं?
04:46 PM May 10, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Ganesh Puja: विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश को दूर्वा यानी दूब घास बहुत प्रिय है। पौराणिक कथा के अनुसार, अनलासुर नामक राक्षस को निगल लेने के बाद गणेश जी को पेट में बहुत जलन हो रही थी, तब कश्यप ऋषि के सलाह पर दूर्वा घास के सेवन से उनकी जलन शांत हुई थी। यही कारण है कि गणपति पूजा में दूर्वा घास की पत्तियां जरूर अर्पित की जाती हैं। लेकिन दूर्वा घास के अलावा 5 पेड़-पौधे ऐसे हैं, जिनके पत्ते अर्पित करने से भी चढ़ाने से गणेश जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आइए जानते हैं, ये 5 पेड़-पौधे कौन-से हैं, जिनके पत्ते गणेश जी को चढ़ाए जाते हैं?

Advertisement

केतकी की पत्तियां

केतकी फूल की कोमल पत्तियां अर्पित करने से भगवान प्रसन्न होते हैं। इस पौधे की पत्तियां विशेष रूप उन लोगों को अर्पित करनी चाहिए, कोई नया उद्यम या काम शुरू करना चाहते हैं। मान्यता है कि भगवान गणेश के बारह नामों में एक नाम का जाप करते हुए इस पौधे की पत्तियां अर्पित करने से शीघ्र लाभ होता है।

अर्जुन वृक्ष के पत्ते

अर्जुन वृक्ष के पत्ते गणेश जी को पसंद हैं। जो बेरोजगार हैं या नौकरी में प्रमोशन या सैलरी में बढ़ोतरी चाहते हैं, उन्हें गणेश जी को अर्जुन वृक्ष के 5 या 7 पत्ते अर्पित करने चाहिए। बुधवार को इस वृक्ष के पत्ते चढ़ाने से विशेष लाभ होता है।

आक के पत्ते

भगवान गणेश आक यानी अकवन के पत्ते चढ़ाने से भी बहुत प्रसन्न होते हैं। यह पत्ता शिवजी को भी बहुत प्रिय है। आर्थिक संकट से परेशान व्यक्ति वित्तीय स्थिरता के लिए आक के पत्ते का उपाय कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कम से कम 11 पत्ते अर्पित करने चाहिए।

Advertisement

कनेर की पत्तियां

बुधवार को सफेद या पीले कनेर फूल की पत्तियां अर्पित करने से भी गणेश जी खुश होते हैं। कनेर फूल की पत्तियां अर्पित करने हर प्रकार के संकट जल्द ही दूर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Rudraksha Rules: रुद्राक्ष पहनने से पहले ध्यान रखें 5 बातें

सेम की पत्तियां

सेम की पत्तियां अर्पित करने से भी गणेश जी प्रसन्न होकर मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इसे चढ़ाने से पहले यह ध्यान रखें कि ये साफ और बिना कटी-फटी होनी चाहिए। मान्यता है कि जिनके काम में बार-बार बाधा आती है या कोई काम अटका पड़ा है, उनको इससे फायदा होता है। आर्थिक तंगी दूर करने के लिए भी इसका उपाय किया जाता है।

ये भी पढ़ें: केवल अक्षय तृतीया पर ही क्यों होते हैं वृन्दावन बांके बिहारी के ‘चरण दर्शन’; जानें कारण और महत्व

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
durva ke upayGanesh PujaLord Ganesha
Advertisement
Advertisement