खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र का शुभ संयोग, एक उपाय से पाएं सभी पापों से मुक्ति

Ganga Dussehra 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन कई सारे शुभ संयोग बनने वाले हैं। मान्यता है कि इन शुभ योग में गंगा स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। आज इस खबर में जानेंगे कि कौन-कौन शुभ संयोग बन रहा है।
09:18 AM Jun 07, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Ganga Dussehra 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक साल गंगा दशहरा ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन लोग पवित्र गंगा नदी में स्नान करते हैं, साथ ही विधि-विधान से पूजा करके दीपदान करते हैं। इस दिन दीप दान का विशेष महत्व होता है। ज्योतिषियों के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन गंगा जी में स्नान करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही पितृ देव भी प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद भी देते हैं।

Advertisement

कब है गंगा दशहरा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन ही भूलोक पर मां गंगा का अवतरण हुआ था। इसलिए प्रत्येक वर्ष गंगा दशहरा ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, गंगा दशहरा का पर्व इस साल 16 जून को मनाया जाएगा।

सालों बाद बनेगा ये संयोग

ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन 4 शुभ संयोग बन रहे हैं। जो लोग 16 जून को गंगा जी में स्नान करते हैं उन्हें दोगुना फल की प्राप्ति होती होती है। कहा जा रहा है कि गंगा दशहरा पर करीब 100 साल बाद यह संयोग बन रहा है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि गंगा दशहरा पर कौन-कौन शुभ संयोग बन रहा है। साथ ही सभी पापों से मुक्ति पाने के लिए कौन-कौन सा उपाय करते हैं।

गंगा दशहरा पर 4 शुभ संयोग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन हस्त नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग और रवि योग का अद्भुत संयोग बनने वाला है। इस योग में स्नान करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। साथ ही सभी पापों से मुक्ति भी मिल जाती है।

Advertisement

पापों से मुक्ति पाने के लिए उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन गंगा जी में स्नान करने से शारीरिक, मानसिक वाचिक पाप दूर हो जाते हैं। साथ ही मन को शांति मिलती है। मां गंगा का आशीर्वाद भी मिलता है।

यह भी पढ़ें- लाल किताब से जानें कुंडली में कैसे होती है बुध की स्थिति खराब, ये हैं असरदार उपाय

यह भी पढ़ें- कुंभ में शनि देव 139 तक चलेंगे उलटी चाल, 3 राशियों का जीवन हो जाएगा खुशहाल

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
ganga dussehraganga dussehra ke upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement