खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या सच में 3 से 40 दिन के अंदर हो जाता है मृत व्यक्ति का पुनर्जन्म? जानें गरुड़ पुराण में बताई गई है ये बात

Garuda Purana: क्या आपको पता है जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे दोबारा जन्म कितने दिनों बाद मिलता है। अगर नहीं तो आज इस खबर में गरुड़ पुराण से जानेंगे कि मृत व्यक्ति का पुनर्जन्म कितने दिनों बाद होता है।
02:12 PM Jun 07, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Garuda Purana: गरुड़ पुराण के अनुसार, व्यक्ति अपने कर्मों के आधार पर स्वर्गलोग और नरकलोक का सुख भोगता है। जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति के शरीर को दाह-संस्कार करने के बाद अगले 13 दिन पिंडदान और मृत्युभोज कराया जाता है। मान्यता है कि 13 दिन तक मृत व्यक्ति की आत्मा घर के आस-पास ही विचरण करती है।

Advertisement

मरने के बाद आत्मा कहां जाती है

गरुड़ पुराण के अनुासर, जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी आत्मा एक लंबे समय तक के लिए यात्रा पर निकल जाती है। गरुड़ पुराण के अनुसार, यमदूत आत्मा को सबसे पहले तो यमलोक ले जाते हैं। उसके बाद यमराज के सामने उस व्यक्ति के कर्मों का हिसाब होता होता है।

मान्यता है कि यदि व्यक्ति के बुरे कर्म हैं तो यमराज आपकी आत्मा को सजा देते हैं। साथ ही नरकलोक में भेज देते हैं। वहीं जब व्यक्ति के अच्छे कर्म हैं तो आपकी आत्मा को स्वर्गलोक का सफर कराया जाता है। गरुड़ पुराण के अनुसार, मरने के बाद आत्मा को यमराज तक पहुंचने में करीब 86 हजार योजन की दूरी तय करनी पड़ती है।

कैसे होता है व्यक्ति का दोबारा जन्म

गरुड़ पुराण के अनुासर, जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु के 3 दिन से लेकर 40 दिनों के अंदर ही दोबार जन्म हो जाता है। गरुण पुराण के अनुसार, व्यक्ति का दोबारा जन्म उसके कर्मों के आधार पर ही होता है। यदि व्यक्ति पाप किया हुआ रहता है तो उसकी आत्मा को नरक लोक में भेज दिया जाता है और व्यक्ति पुण्य कार्य करता है तो उसकी आत्मा को स्वर्ग लोक में भेज दिया जाता है।

Advertisement

बता दें कि जब व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे कर्मों के हिसाब से सजा मिलता है। तब जाकर उस व्यक्ति का पूनर्जन्म होता है। व्यक्ति का अगला जन्म कर्मों के आधार पर ही निर्धारित होता है।

यह भी पढ़ें- पति की तरक्की के लिए सुहागिन महिलाएं जरूर अपनाएं ये 7 नियम

यह भी पढ़ें- अगले 35 दिनों में मंगल का होगा महागोचर, 5 राशियों के जीवन में मचेगा धमाल

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी गरुड़ पुराण की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Garuda PuranaGaruda Purana niti
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement