whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Hanuman Jayanti पर बना महासंयोग, जानें तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024: हर साल चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जाती है। आइए जानते हैं इस बार 23 या 24 किस दिन हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इसी के साथ हम आपको हनुमान जयंती की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में भी बताएंगे।
01:43 PM Apr 18, 2024 IST | Nidhi Jain
hanuman jayanti पर बना महासंयोग  जानें तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू धर्म के लोगों के लिए हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो लोग भगवान राम के प्रिय भक्‍त हनुमान जी की पूजा करते हैं, उनके सारे संकट वह हर लेते हैं। इसी वजह से उन्हें संकटमोचक हनुमान कहा जाता है। मंगलवार और शनिवार का दिन विशेष तौर पर हनुमान जी को समर्पित होता है। इसके अलावा कुछ विशेष दिन भी हनुमान जी की पूजा करना शुभ होता है। जैसे कि हनुमान जयंती।

Advertisement

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष चैत्र पूर्णिमा की तिथि पर हनुमान जयंती मनाई जाती है। लेकिन इस बार हनुमान जयंती की डेट को लेकर लोगों के बीच कन्फ्यूजन बना हुआ है। कुछ लोगों का कहना है कि इस साल 23 अप्रैल को हनुमान जयंती है। वहीं कुछ 24 अप्रैल को हनुमान जयंती मना रहे हैं। आइए जानते हैं हनुमान जयंती की सही डेट के बारे में।

यह भी पढ़ें- तीन दिन बाद 3 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, सभी कार्य में मिलेगी सफलता

Advertisement

हनुमान जयंती कब है?

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र पूर्णिमा तिथि का आरंभ 23 अप्रैल को प्रात: काल 03:25 पर हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 24 अप्रैल को सुबह 05:18 मिनट होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जयंती मनाई जाएगी।

हनुमान जयंती पूजा का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, इस बार हनुमान जयंती पर हनुमान जी की पूजा के लिए दो शुभ मुहूर्त हैं। पहले शुभ मुहूर्त का आरंभ 23 अप्रैल 2024 को सुबह 09:03 से हो रहा है, जिसका समापन दोपहर 01:58 मिनट पर होगा। वहीं दूसरे शुभ मुहूर्त का प्रारंभ 23 अप्रैल को रात 08:14 से हो रहा है, जिसका समापन देर रात 09:35 पर होगा।

Advertisement

हनुमान जयंती की पूजा विधि

  • हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा करने के लिए प्रात: काल उठें और सबसे पहले पूजा का संकल्‍प लें।
  • स्नान आदि कार्य करने के बाद शुद्ध वस्त्र धारण करें।
  • इसके बाद अपने घर और मंदिर को गंगाजल से शुद्ध करें।
  • अपने मंदिर में एक चौकी रखें और उस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं।
  • फिर उस पर हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति रखें।
  • इसके बाद हनुमान जी को पीले फूल और सिंदूर अर्पित करें।
  • इसी के साथ पीले लड्डुओं का भोग लगाएं।
  • इस दौरान हनुमान जी के मंत्र का जाप करते रहें।
  • अंत में हनुमान जी की आरती करें।

हनुमान जयंती पर बन रहा है महासंयोग

धार्मिक मान्यता के अनुसार, मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन विशेष तौर पर हनुमान जी की पूजा की जाती है। हालांकि इस बार हनुमान जयंती भी मंगलवार के दिन पड़ रही है। करीब 3 साल बाद हनुमान जयंती पर मंगलवार का महासंयोग बन रहा है। इसी वजह से कहा जा रहा है कि अगर कोई व्यक्ति इस दिन सच्चे दिल से हनुमान जी से कुछ मांगता है, तो उसकी वो इच्छा पूरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Love Rashifal: इन राशियों को प्यार के मामले में मिल सकता है धोखा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और रामायण पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो