खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं जरूर रखें हरियाली तीज का व्रत, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और उपाय

Hariyali Teej 2024: सुहागिन महिलाओं के लिए हरियाली तीज का व्रत बेहद खास होता है। माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने और कुछ अचूक उपायों को करने से विशेष लाभ मिलता है। आइए अब जानते हैं इस बार हरियाली तीज का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन देवी-देवताओं की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है।
09:00 AM Jul 05, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Hariyali Teej 2024: हिंदू धर्म के लोगों के लिए हरियाली तीज का पर्व बेहद खास होता है। इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ भगवान शिव और मां पार्वती की आराधना की जाती है। मान्यता है कि हरियाली तीज के खास दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। इस दिन सुहागिन महिलाएं अगर व्रत रखती हैं, तो उन्हें देवी-देवताओं का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही उनके पति की आयु लंबी होती है और वैवाहिक जीवन में खुशियों का वास होता है। वहीं कुंवारी कन्याएं अगर ये व्रत रखती हैं, तो उन्हें मनचाहा वर मिलता है। चलिए अब जानते हैं इस साल हरियाली तीज का पर्व कब मनाया जाएगा और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है।

Advertisement

हरियाली तीज का व्रत कब रखा जाएगा?

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल श्रावण मास में आने वाली शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। इस साल शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 6 अगस्त को शाम 07:52 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 07 अगस्त को देर रात 10 बजे होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर 07 अगस्त 2024 को हरियाली तीज का व्रत रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- पत्नी के अलावा एक पराई स्त्री संग संबंध बनाना पाप नहीं! यमराज की इस कथा में है उल्लेख

Advertisement

हरियाली तीज की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?

इस साल हरियाली तीज की पूजा के तीन शुभ मुहूर्त हैं। पहला मुहूर्त 07 अगस्त को प्रात: काल 06 बजे से 09 बजे तक है। वहीं दूसरा उत्तम मुहूर्त सुबह 10:30 से लेकर दोपहर 12 बजे तक है। इसके बाद तीसरा मुहूर्त शाम 04:30 से लेकर 06 बजे तक है। इन तीनों ही शुभ मुहूर्त में आप देवी-देवताओं की पूजा कर सकते हैं।

हरियाली तीज के अचूक उपाय

ये भी पढ़ें- बिजनेस बढ़ाने के लिए करें ये 40 अचूक उपाय, चुंबक की तरह खींचा चला आएगा पैसा!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astro TipsHariyali TeejHariyali Teej Shubh Muhuratspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement